America-India:अमेरिकी नागरिकों को यात्रा के वक्त अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी गई

09HINT3 अमेरिकी नागरिकों को यात्रा के वक्त अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी गई

भारत यात्रा के लिए अमेरिका ने इस साल जारी किए चार परामर्श

वाशिंगटन, 09 अक्टूबर (हि.स.)। भारत यात्रा के लिए अमेरिका ने इस साल चार बार परामर्श जारी किये हैं। अमेरिका ने इस समय पीले कोड का परामर्श जारी किया हुआ है, जिसके तहत भारत जाने की योजना बना रहे अमेरिकी नागरिकों को अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

अमेरिका के विदेश विभाग ने कई साल पहले यात्रा परामर्श को चार रंगों के कोड में विभाजित किया था। पहले (नीला) कोड का मतलब है यात्रा के लिए सबसे सुरक्षित स्थान। दूसरे (पीले) कोड के तहत अमेरिकी नागरिकों को यात्रा के वक्त अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। तीसरे (ऑरेंज) कोड के तहत अमेरिका अपने नागरिकों को उस देश की यात्रा करने से पहले पुनर्विचार करने की सलाह देता है। चौथे (लाल) कोड में अमेरिकी नागरिकों को सम्बंधित देश न जाने की सलाह दी जाती है।

अमेरिका ने 24 जनवरी को तीसरे (ऑरेंज) कोड के तहत अपने नागरिकों को भारत की यात्रा करने से पहले पुनर्विचार करने की सलाह दी थी। इसके बाद अमेरिका ने 28 मार्च से लगातार यात्रा परामर्श तीसरे कोड से कम करके दूसरे (पीले) कोड के तहत जारी किया हुआ है। इसे दो बार 25 जुलाई और पांच अक्टूबर को आगे बढ़ाया गया है। इस तरह अमेरिका ने इस साल चार यात्रा परामर्श 24 जनवरी, 28 मार्च, 25 जुलाई और पांच अक्टूबर को जारी किए हैं। यानी अमेरिकी नागरिकों को यात्रा के वक्त अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

आम तौर पर भारत के लिए दूसरे और कभी-कभी तीसरे चरण का यात्रा परामर्श जारी किया जाता है। अप्रैल, 2021 में कोरोना संकट के दौरान चौथे यानी (लाल) कोड के तहत अमेरिकी नागरिकों को भारत न जाने की सलाह दी थी। अमेरिका के यात्रा परामर्श कई बातों पर निर्भर करते हैं। इनमें सबसे प्रमुख संबंधित देश की स्थिति, जन स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं, कानून एवं व्यवस्था की स्थिति, आतंकवाद, उस देश के साथ संबंध और यात्रा का मौसम होता है।

अमेरिका ने इस समय भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान और म्यांमार के लिए चौथे चरण का, पाकिस्तान और चीन के लिए तीसरे चरण का परामर्श जारी कर रखा है। बांग्लादेश, नेपाल, मालदीव और श्रीलंका के लिए अमेरिका ने दूसरे चरण का, जबकि भूटान के लिए पहले चरण का परामर्श जारी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *