Amit Shah:ड्रग्स की तस्करी असम के लिए एक ज्वलंत समस्या: अमित शाह

09HNAT5 ड्रग्स की तस्करी असम के लिए एक ज्वलंत समस्या: अमित शाह

केन्द्रीय मंत्री अमित शाह ने कई कार्यक्रमों में लिया हिस्सा

गुवाहाटी, 9 अक्टूबर (हि.स.)। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ड्रग्स की तस्करी असम के लिए एक ज्वलंत समस्या है। इससे निपटने के लिए असम सरकार विशेष प्रयास कर रही है। शाह यहां शनिवार रात को ड्रग्स तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर आयोजित एक क्षेत्रीय सम्मेलन का संबोधित कर रहे थे। इस सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी के साथ पूर्वोत्तर के कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद थे।

शाह अपने तीन दिवसीय गुवाहाटी दौरे पर हैं। इस मौके पर असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के सहयोग ड्रग्स तस्करी से निपटने में असम सरकार को काफी सफलता मिली है।

मुख्यमंत्री ने बताया है कि पिछले 15 महीनों में असम सरकार ने एनडीपीएस कानून के तहत 4088 मामले दर्ज करने के साथ ही भारी मात्रा में गांजा, अफीम, मार्फिन और अन्य प्रतिबंधित मादक पदार्थों को जब्त किया गया है। साथ ही वर्तमान में भी ड्रग्स के विरूद्ध शून्य सहनशीलता के साथ कार्रवाई जारी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के मार्गदर्शन में ड्रग्स मुक्त असम और पूर्वोत्तर को तैयार करने के लिए टीम नॉर्थ ईस्ट के रूप में काम करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। डॉ. सरमा ने 40 हजार किग्रा से अधिक मादक पदार्थ को नष्ट किये जाने के लिए अमित शाह का आभार व्यक्त किया है।

क्षेत्रीय सम्मेलन में केन्द्रीय संस्कृति, पर्यटन और उत्तर-पूर्व क्षेत्र विकास (डीओएनईआर- डोनर) जी किशन रेड्डी, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह, सिक्कम के प्रेम सिंह तमांग मुख्यमंत्री, मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री मानिक साहा, नगालैंड के उप मुख्यमंत्री यानथुंगो पैटन, केंद्रीय गृह सचिव और सामाजिक न्याय और सबलीकरण मंत्रालय के सचिव समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

इसके अलावा यहां असम प्रशासनिक पदाधिकारी महाविद्यालय में उत्तर पूर्व अंतरिक्ष एप्लिकेशन केंद्र की 10वीं बैठक अमित शाह की अध्यक्षता में हुई। जिसमें अंतरिक्ष एप्लिकेशन के क्षेत्र से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा की गयी। बैठक में केंद्रीय मंत्री रेड्डी, अरुणाचल, मणिपुर, सिक्कम एवं त्रिपुरा के मुख्यमंत्री, इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला आदि मौजूद रहे। देर रात को श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र के प्रेक्षागृह में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। जिसमें अमित शाह, जी किशन रेड्डी, पूर्वोत्तर राज्यों के कई मुख्यमंत्री, वरिष्ठ पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *