Narender Modi:अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा शुरू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की शिरकत

05HNAT44 अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा शुरू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की शिरकत

कुल्लू, 05 अक्तूबर (हि.स.)। देव महाकुंभ के साथ हिमाचल प्रदेश के कुल्लू का अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव बुधवार को शुरू हो गया है। इस वर्ष कुल्लू वासियों के लिए गर्व का विषय यह रहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस देव महाकुंभ के साक्षी बने ओर उन्होंने भगवान रघुनाथ जी के दर्शन किए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जैसे ही रथ मैदान के साथ बने अटल सदन के मंच पर पहुंचे, मैदान में मौजूद हजारों की भीड़ ने हाथ हिलाकर उनका स्वागत किया व मोदी ने दोनों हाथ जोड़कर जनता का अभिवादन स्वीकार किया।

भगवान रघुनाथ जी की शोभायात्रा रथ मैदान पहुंची व पुजारियों द्वारा भगवान रघुनाथ जी को रथ पर विराजमान किया गया। उसके बाद प्रधानमंत्री मोदी हजारों की भीड़ में रथ के समीप पहुंचे जहां कुल्लुवी परंपरा के अनुसार रघुनाथ जी के कारदार दानवेंद्र सिंह द्वारा बागा व कुल्लुवी टोपी भेंट की गई।

बुधवार सुबह से ही रघुनाथ मंदिर में भक्तों की भीड़ जुटना शुरू हो गई थी। भगवान रघुनाथ जी को परिवार सहित गर्भगृह से बाहर लाया गया जहां मंदिर के पुजारियों द्वारा भगवान रघुनाथ जी सहित अन्य मूर्तियों का श्रृंगार किया गया। सभी रस्मों को पूरा करने के बाद रघुनाथ जी की शोभायात्रा आयोजन स्थल के लिए रवाना हुई। ढोल-नगाड़ों की थाप के साथ दर्जनों देवी देवता व सैकड़ों रामभक्त रघुनाथ जी के साथ रथ मैदान पहुंचे। जहां हजारों लोग रथयात्रा के साथ जुड़े, जो इस भव्य देव समागम को देखने के लिए उत्सुक बैठे थे।

भगवान रघुनाथ जी को रथ में विराजमान किया गया व उसके पश्चात पूजा-अर्चना की गई। हजारों राम भक्तों द्वारा रथ को खींच कर रघुनाथ जी के अस्थाई शिविर पहुंचाया गया जहां भगवान रघुनाथ जी को विराजमान किया गया तथा राज परिवार द्वारा परंपरा के अनुसार सभी रस्मों को पूरा किया गया।

विदित रहे कि 05 अक्टूबर से 11 अक्तूबर तक भगवान रघुनाथ जी इस अस्थाई शिविर में रहेंगे ओर लंका दहन के बाद रघुनाथ मंदिर में वापस लौटेंगे। इस दौरान मंदिर की ही भांति प्रतिदिन पूजा अर्चना व भजन कीर्तन होगा। राज परिवार के लोग भी इन 7 दिनों तक अस्थाई शिविर में ही निवास करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *