कांग्रेस सभी प्रकार की सांप्रदायिकता के खिलाफ : जयराम रमेश

नई दिल्ली, 28 सितंबर (हि.स.)। केंद्र सरकार की ओर से पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश की ओर से बुधवार को प्रतिक्रिया आई है। रमेश ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी हमेशा से सभी प्रकार की सांप्रदायिकता के खिलाफ रही है।

उन्होंने कहा कि पार्टी बहुसंख्यकवाद या अल्पसंख्यकवाद के आधार पर धार्मिक उन्माद में फर्क नहीं करती। कांग्रेस की नीति हमेशा से बिना किसी डर के, बिना किसी समझौते के सांप्रदायिकता से लड़ने की रही है।

रमेश ने कहा कि हम हर उस विचारधारा और संस्था के खिलाफ हैं जो हमारे समाज का धार्मिक ध्रुवीकरण करने के लिए पूर्वाग्रह, नफरत, कट्टरता और हिंसा का सहारा लेती है। हम भारत के बहुलतावाद को संरक्षित और संवर्धित करने की लड़ाई प्राथमिकता से लड़ रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि पीएफआई पर जांच एजेंसियों ने अनेक गंभीर आरोप लगाए हैं। वर्ष 2017 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर इस संगठन पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। एनआईए ने अपने जांच में इस संगठन के कथित रूप से हिंसक और आतंकी गतिविधियों में लिप्त होने के बात कही थी। लंबे समय से जांच एजेंसियों की इस संगठन पर नजर थी। बीते कुछ दिनों में पीएफआई के कई ठिकानों पर छापेमारी की गई। इस संगठन के टेरर कनेक्शन सामने आने के बाद गृह मंत्रालय ने इसे पांच वर्ष के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/आशुतोष

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *