Dollar:डॉलर के मुकाबले बेदम हुईं दुनिया भर की मुद्राएं

26HBUS8 डॉलर के मुकाबले बेदम हुईं दुनिया भर की मुद्राएं

– ब्रिटिश पाउंड 4 दशक के निचले स्तर पर पहुंचा, पेसो और येन भी जबरदस्त गिरावट

नई दिल्ली, 26 सितंबर (हि.स.)। डॉलर इंडेक्स में आई मजबूती का असर भारतीय रुपया तथा अन्य एशियाई मुद्राओं पर तो पड़ा ही है, ब्रिटिश पाउंड भी इससे अछूता नहीं रह सका है। ब्रिटिश पाउंड आज डॉलर के मुकाबले पिछले चार दशक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। हालांकि ब्रिटिश पाउंड की गिरावट के लिए डॉलर इंडेक्स की मजबूती के साथ ही ब्रिटेन की नई सरकार की ओर से टैक्स में कटौती करने और खर्च को बढ़ावा देने की योजना को भी जिम्मेदार माना जा रहा है।

ब्रिटिश करेंसी ने आज के शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 1.0 349 पाउंड प्रति डॉलर के स्तर तक गिरकर 42 साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंचने का रिकॉर्ड बनाया। हालांकि बाद के कारोबार में पाउंड की स्थिति में मामूली सुधार भी हुआ, जिसके कारण ब्रिटिश मुद्रा डॉलर के मुकाबले 1.0671 पाउंड के स्तर पर पहुंच गई।

ब्रिटेन की नई सरकार ने पिछले कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन यानी शुक्रवार को ही टैक्स में कटौती करने और खर्च को बढ़ावा देने की योजना का ऐलान किया था। सरकार की इस योजना के सामने आने के बाद से ही इस बात की आशंका जताई जा रही है कि इस योजना की वजह से लोगों के रहन सहन और दैनिक कार्यों की लागत में बढ़ोतरी होगी। साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र की उधारी बढ़ जाएगी, जिसकी वजह से मंदी आने का खतरा बन जाएगा। यही वजह है कि मजबूत डॉलर के सामने आज ब्रिटिश पाउंड भी टिक नहीं सका और दुनिया की ज्यादातर मुद्राओं की तरह फिसलता चला गया।

डॉलर इंडेक्स की मजबूती और दुनिया भर के बाजारों में अमेरिकी निवेशकों द्वारा चौतरफा बिकवाली करने के कारण भारतीय मुद्रा रुपया और ब्रिटिश पाउंड के साथ ही दुनिया के दूसरे देशों की मुद्राओं में भी जोरदार गिरावट आई है। एशियाई मुद्राओं की ही बात करें तो फिलीपींस की मुद्रा पेसो में 0.57 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है, जबकि दक्षिण कोरिया की मुद्रा वार्न में 1.4 प्रतिशत, जापान की मुद्रा येन में 0.47 प्रतिशत, इंडोनेशिया की मुद्रा में 0.53 प्रतिशत और थाईलैंड की मुद्रा थाई बात में 0.59 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *