INDIAN OIL ATHLETICS :इंडियन ऑयल एथलेटिक्स मीट का पहला संस्करण 26-27 सितम्बर को गुवाहाटी में

25HSPO2 इंडियन ऑयल एथलेटिक्स मीट का पहला संस्करण 26-27 सितम्बर को गुवाहाटी में

बेगूसराय, 25 सितम्बर (हि.स.)। इंडियन ऑयल एथलेटिक्स मीट का पहला संस्करण 26 और 27 सितम्बर को इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम सरुसजाई में आयोजित किया जाएगा। इंडियन ऑयल की गुवाहाटी रिफाइनरी द्वारा आयोजित एथलेटिक्स मीट का उद्घाटन इंडियन ऑयल के अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य करेंगे। दो दिवसीय इस बैठक में इंडियन ऑयल के विभिन्न डिवीजनों की टीमों की भागीदारी होगी, जिसमें रिफाइनरी, मार्केटिंग, पाइपलाइन और अनुसंधान एवं विकास शामिल हैं।

कॉर्पोरेट संचार प्रबंधक अंकिता श्रीवास्तव ने बताया कि 26 सितम्बर को इंडियन ऑयल के निदेशक (मानव संसाधन) रंजन कुमार महापात्रा द्वारा कामाख्या मंदिर में इंडियन ऑयल एथलेटिक्स मीट मशाल रैली के औपचारिक ध्वजारोहण के साथ एथलेटिक मीट की शुरुआत होगी। बैठक का समापन समारोह 27 सितम्बर को आयोजित किया जाएगा, इसकी अध्यक्षता इंडियन ऑयल की निदेशक (रिफाइनरीज) शुक्ला मिस्त्री करेंगी।

इंडियन ऑयल के विभिन्न डिवीजनों की 27 टीमों में 384 एथलीट 15 सौ मीटर, एक सौ मीटर, दो सौ मीटर, चार सौ मीटर और आठ सौ मीटर ट्रैक इवेंट, हाई जंप, शॉटपुट, ट्रिपल जंप, लॉन्ग जंप और डिस्कस थ्रो जैसी 17 स्पर्धाओं में भाग लेंगे। एथलीट चाऋ कैटेगरी में प्रतिस्पर्धा करेंगे, पुरुष, महिला, वेटरन (पुरुष) और वेटरन (महिला)। इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम सरुसजाई में इंडियन ऑयल एथलेटिक मीट 2022 के आयोजन के लिए असम एथलेटिक एसोसिएशन, गुवाहाटी रिफाइनरी को तकनीकी और अन्य संबद्ध सहायता प्रदान कर रहा है।

पिछले तीन दशकों में इंडियन ऑयल अपनी विभिन्न योजनाओं खिलाड़ियों के रोजगार, उभरते खिलाड़ियों को खेल छात्रवृत्ति का प्रावधान, ग्रामीण स्कूली बच्चों को उपकरण और खेल किट का प्रावधान और ना केवल देश के भीतर, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रमुख खेल आयोजनों के प्रायोजन के माध्यम से खेलों को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहा है। संगठन ने पिछले तीन वर्षों में खेलों को बढ़ावा देने पर करीब एक सौ 90 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, जिसमें भर्ती, छात्रवृत्ति, पुरस्कार, प्रोत्साहन, खेल आयोजन, खेल टूर्नामेंट का प्रायोजन, खेल बुनियादी ढांचे का विकास/रखरखाव, प्रतिष्ठित खेल अकादमियों को सहायता आदि शामिल हैं।

इंडियन ऑयल के उल्लेखनीय खेल योगदान को उच्चतम स्तर पर स्वीकार किया गया जब निगम को प्रतिष्ठित ”राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार 2021” से सम्मानित किया गया। भारत के राष्ट्रपति ने इंडियन ऑयल के अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य को विशेष पुरस्कार प्रदान किया। इंडियन ऑयल ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए ”सर्वश्रेष्ठ कॉर्पोरेट/पीएसयू” के तहत ”स्पोर्टस्टार एसेस अवार्ड-2022” भी प्राप्त किया है।

इंडियन ऑयल के खेल के क्षेत्र में एक व्यापक खेल नीति द्वारा निर्देशित किया जाता है, जिसका उद्देश्य भारत में खेल संस्कृति को नया रूप देना और देश को खेल के क्षेत्र में एक पावर हाउस बनाना है। 150 से अधिक सक्रिय खिलाड़ियों के साथ, इंडियन ऑयल निशानेबाजी, तीरंदाजी, एथलेटिक्स आदि जैसे खेलों में खिलाड़ियों को लाने के मिशन के साथ खिलाड़ियों का समर्थन कर रहा है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप ओलंपिक खेलों को समर्थन प्रदान करता है।

2020-21 के दौरान इंडियन ऑयल ने युवा मामलों और खेल मंत्रालय के साथ मिलकर उन युवा लड़कियों को हर संभव समर्थन दिया है, जो खेल को अपने करियर के रूप में लेना चाहती हैं। इसे ”इंडियन ऑयल शक्ति” नाम प्रदान किया गया है, इंडियन ऑयल इस परियोजना में करीब सात करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *