Guwahati:लोकमंथन में हिस्सा लेने के लिए जुटे पूर्वोत्तर के लोग

-श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र में कार्यक्रम का आयोजन

गुवाहाटी, 21 सितम्बर (हि.स.)। गुवाहाटी के शंकरदेव कलाक्षेत्र में बुधवार शाम से ‘लोकमंथन’ नामक राष्ट्रीय स्तर का चार दिवसीय कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। लोकमंथन: 2022 के आयोजन का मुख्य विषय लोक परंपरा के रूप में किया जा रहा है। यह कार्यक्रम असम पर्यटन विकास निगम के सहयोग से पूर्वोत्तर क्षेत्र के बौद्धिक मंच (आईएफएनई) की पहल पर किया जा रहा है।

कार्यक्रम का उद्घाटन आज शाम 5 बजे किया जाएगा। प्रदर्शनी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आज शाम पांच बजे औपचारिक शुभारंभ किया जाएगा। असम सरकार के उद्योग और वाणिज्य, सार्वजनिक उद्यम और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री बिमल बोरा, मणिपुर राज्यसभा के सदस्य महाराजा लेइसेम्बा संजाओबा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के असम क्षेत्र के बौद्धिक प्रमुख तीर्थंकर दास कलिता इस अवसर मौजूद रहेंगे। आज रात असम और पूर्वोत्तर के विभिन्न नृत्य, गीत कलाकार प्रस्तुति देंगे। इस बीच, लोकप्रिय गायक नील आकाश और मांगकालाइहुई रात में प्रस्तुति देंगे।

इस बीच, कार्यक्रम का उद्घाटन सत्र गुरुवार सुबह 10 बजे श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र में आयोजित किया जाएगा। भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे। वहींए असम और नगालैंड के राज्यपाल प्रो. जगदीश मुखी और असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा भी विशिष्ट अतिथि होंगे। दूसरे दिन के कार्यक्रम में प्रज्ञा प्रवाह के राष्ट्रीय संयोजक जे नंदकुमार भी शामिल होंगे।

उल्लेखनीय है कि इस बार गुवाहाटी में आयोजित ‘लोकमंथन’ का आयोजन ‘लोकमंथन’ का तीसरा संस्करण है। इससे पहले 2016 में ‘लोकमंथन’ का पहला संस्करण ‘औपनिवेशिक मुक्त भारतीय मन’ विषय पर ध्यान केंद्रित करने के साथ आयोजित किया गया था। दूसरी ओर, 2018 में आयोजित ‘लोकमंथन’ के दूसरे संस्करण का विषय भारत बोध: जन गण मन था; आइडिया ऑफ इंडिया: नेशन-सोसाइटी-माइंड।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *