अल्टीमेट खो खो के अगले सीजन में जोरदार वापसी करेगी मुंबई खिलाड़ीज टीम : मधुकर श्री

मुंबई, 7 सितंबर (हि.स.)। पुणे में हाल ही में संपन्न हुए अल्टीमेट खो-खो के पहले संस्करण में पांचवें स्थान पर रही मुंबई खिलाड़ीज टीम को पेशेवर ढांचे में खेलते हुए अपने पहले प्रयास में बहुत कुछ सीखने को मिला है और अब इस टीम ने अगले सीजन में मजबूती से वापसी करने की कसम खाई है।

रैपर बादशाह, पुनीत बालन और जाह्नवी धारीवाल बालन के स्वामित्व वाली मुंबई खिलाड़ीज टीम ने कुल 10 मैच खेले, जिनमें से चार में उसे जीत मिली लेकिन छह में हार क सामना करना पड़ा। उसके लिए काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा।

सीजन-1 पर अपने विचार साझा करते हुए मुंबई खिलाड़ीज के सीईओ मधुकर श्री ने कहा, “हम कुछ नया और कुछ ऐसा कर रहे थे, जिसे लेकर हम अनभिज्ञ थे। यह शुरू से ही चुनौतीपूर्ण था। हमने प्लेयर ड्राफ्ट के साथ शुरुआत की, जहां हमें छठी पिक मिली। बावजूद इसके हमने सर्वोत्तम संभव खिलाड़ी चुनने का प्रयास किया। फिर हमने एक प्री-सीजन शिविर आयोजित किया जहां हमने थोड़े समय में एक टीम बनाने की कोशिश की थी। वैसे कुल मिलाकर यह एक अद्भुत अनुभव था। हमने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन दो खिलाड़ियों के चोट के कारण बाहर होने के बाद हमारे लिए चीजें मुश्किल होती गईं। इससे टीम का संतुलन प्रभावित हुआ।”

उन्होंने आगे कहा, ” बीते सीजन से हमने बहुत सी नई चीजें हैं सीखी हैं। चाहें वो फॉर्मेट हो या नियम या फिर कई और चीजें। खिलाड़ियों को मैट पर, रोशनी के नीचे, बहुत सारे नए नियमों के साथ खेलने की आदत नहीं थी। इसलिए उन्हें नए प्रारूप के अनुकूल होने के लिए बहुत सी पारंपरिक चीजों को छोड़ना पड़ा। प्रबंधन के दृष्टिकोण से भी, हमने महसूस किया कि संतुलित टीम का होना कितना महत्वपूर्ण है, और साथ ही आपके पास मजबूत बेंच स्ट्रेंथ भी होनी चाहिए। यह हम सभी के लिए कुल मिलाकर एक शानदार अनुभव था।”

मधुकर ने मुंबई खिलाड़ीज की ऑफ-सीजन योजनाओं के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा, “महाराष्ट्र खो-खो का एक बड़ा केंद्र है और मुंबई खिलाड़ीज इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली एकमात्र टीम है। हमारा लक्ष्य शुरू से ही स्पष्ट है कि हम इस खेल का विकास करना चाहते हैं। हमारा अनूठा ग्रास रूट प्रोग्राम हमें क्षेत्र के खिलाड़ियों को खोजने में मदद करेगा। हम महाराष्ट्र में स्कूलों और कॉलेजों के साथ गठजोड़ करेंगे और संसाधनों के साथ उनकी मदद करने की कोशिश करेंगे। हम उन्हें लीग के बारे में जागरूक करना और एक मजबूत फैन बेस का निर्माण करना चाहते हैं।”

अपनी व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाओं के बारे में मधुकर ने कहा, “मेरी व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा अगले सीजन में उस ट्रॉफी को उठाना है। हम पूरे सीजन का विश्लेषण करेंगे और अपनी गलतियों पर काम करेंगे। हमें सीजन से बहुत सारी सकारात्मक सीख मिली है। हमारी टीम में बहुत प्रतिभाशाली खिलाड़ी थे। उन्होंने बहुत अच्छा समय बिताया और उन्हें काफी कुछ सीखने को मिला। वे खेले, उन्होंने अभ्यास किया और हर चीज का आनंद लिया। हम ऑफ-सीजन के दौरान भी उनकी मदद करना जारी रखना चाहेंगे। और, एक बात निश्चित है, मुंबई खिलाड़ी अगले सीजन में मजबूती से वापसी करेगा। “

मुंबई खिलाडीज के सीईओ ने अल्टीमेट खो-खो के भविष्य के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा, “मैंने जो देखा है, वह यह है कि दर्शकों की प्रतिक्रिया वास्तव में सकारात्मक रही है। चूंकि यह पहला सीजन था, इसलिए हमें व्यावसायिक साझेदार पाने के मामले में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ा। लेकिन, मुझे विश्वास है कि इसमें कुछ समय लगेगा।”

मधुकर श्री ने आगे कहा, “लीग का आगे उज्ज्वल भविष्य है और अगर टीमें बढ़ेगी, तो लीग भी बढ़ेगी। वास्तव में, हम लीग के साथ इन तमाम बातों पर चर्चा करेंगे। हम कुछ फीडबैक प्रदान करेंगे और खो के खेल को हमारे देश में विकसित करने के लिए सामूहिक रूप से काम करेंगे। “

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *