प्रधानमंत्री की मजबूत नीतियों और मार्गदर्शन से आज देश प्रगति की ओर बढ़ रहा है : केंद्रीय पंचायती राज मंत्री

विशालगढ़, 26 अगस्त : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर केंद्र सरकार स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं की वार्षिक आय को बढ़ाकर 1 लाख रुपये करने के लक्ष्य पर काम कर रही है। इससे महिला सशक्तिकरण के साथ-साथ आत्मनिर्भर भारत भी बनेगा। केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री गिरिराज सिंह ने आज सांसद आदर्श ग्राम पूर्व गोकुलनगर ग्राम पंचायत के स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन करते हुए यह बात कही है। इस अवसर पर आज पूर्व गोकुलनगर उच्च बुनियाडी स्कूल मैदान में आयोजित मेगा स्वास्थ्य शिविर, रक्तदान शिविर, दिव्यांगजनों के लिए प्रमाण पत्र वितरण शिविर का आयोजन किया गया तथा स्वयं सहायता समूहों एवं विभिन्न विभागों के प्रदर्शनी स्टालों का शुभारम्भ किया गया।

केंद्रीय पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि राज्य की पिछली सरकार 25 साल से लोगों की जीवनशैली में मूलभूत बदलाव नहीं ला पाई थी। वर्तमान राज्य सरकार उस बदलाव की लक्ष्य की  दिशा में काम कर रही है। इस सरकार के कार्यकाल में राज्य में स्वयं सहायता समूहों की संख्या बढ़कर लगभग 3.5 लाख हो गई। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण योजना के तहत लगभग 3 लाख आवास उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री की मजबूत नीतियों और मार्गदर्शन में देश आज प्रगति की ओर बढ़ रहा है। कोरोना काल में भी भारत की अर्थव्यवस्था सक्रिय थी। भारत इकलौता ऐसा देश है जहां 200 करोड़ का टीकाकरण किया जा चुका है। इसके अलावा, पड़ोसी देशों को टीकों के साथ मदद की गई है। इस सरकार के कार्यकाल में देश के करीब 18,000 गांवों में बिजली पहुंचाई गई है। अब उनके प्रोजेक्ट का पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में पहुंच रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि डबल इंजन सरकार अगले 10 वर्षों के भीतर त्रिपुरा और इस देश के प्रत्येक परिवार का समग्र विकास करने में सक्षम होगी।

इस अवसर पर बोलते हुए केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक ने कहा कि इस गांव की स्थापना 11 अगस्त 1999 को हुई थी। 13 सितंबर 2019 को गांव को सांसद आदर्श ग्राम योजना में शामिल किया गया। उन्होंने कहा कि इन तीन वर्षों में गांव की सड़कें, आधुनिक आंगनबाडी केंद्र, स्कूल डाइनिंग हॉल, दुग्ध उत्पादन के लिए डेयरी क्लस्टर का निर्माण किया गया है। 

साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण योजना के तहत आवास, जल जीवन मिशन के तहत पेयजल, सोघ्य योजना के तहत बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है. गांव में करीब 100 सोलर लाइटें लगाई गई हैं। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि इन सभी संसाधनों की रक्षा ग्रामीणों को करनी चाहिए। तभी यह गांव नॉर्थ ईस्ट का सबसे बड़ा गांव बनेगा। कार्यक्रम के मंच पर केंद्रीय राज्य मंत्री ने गांव के हर परिवार को एक अगर पेड़ देने की घोषणा की। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह अगर वृक्ष भविष्य में इन परिवारों के आर्थिक विकास में मदद करेगा।

इस अवसर पर सिपाहीजाला जिले के जिलाधिकारी बिश्वश्री बी ने स्वागत भाषण दिया। सिपाहिजला जिला परिषद अध्यक्ष सुप्रिया दास दत्ता, विधायक सुभाष चंद्र दास, ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख एलएच डारलोंग आदि भी उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विशालगढ़ पंचायत समिति की अध्यक्ष चंदा देववर्मा ने की।

आज केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने अन्य अतिथियों के साथ गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण योजना, आंगनबाडी केंद्र, ड्रैगन फ्रूट गार्डन आदि के एक घर का दौरा किया. साथ ही स्थापना वर्षगाँठ के अवसर पर अतिथियों ने पिछले कुछ दिनों से आयोजित विभिन्न खेल एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *