संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने दक्षिणी यूक्रेन में जेपोरेश्या परमाणु संयंत्र को नुकसान होने की स्थिति को आत्‍मघाती बताया

नई दिल्ली, 19 अगस्त : संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंतोनिया गुतेरस ने दक्षिणी यूक्रेन में जापोरिजिया परमाणु संयंत्र के पास जारी संघर्ष पर गम्‍भीर चिंता व्‍यक्‍त की है। उन्‍होंने यूक्रेन के राष्‍ट्रपति व्‍लोदिमीर जेलेंस्‍की और तुर्की के राष्‍ट्रपति रेसिप तैय्यप एर्दोगान से पूर्वी यूक्रेन के लवीव में शिखर वार्ता के बाद आगाह किया कि जापोरिजिया परमाणु संयंत्र को नुकसान पहुंचना घातक होगा। श्री गुतेरस ने कहा कि इस संयंत्र से सैन्‍य उपकरण और कर्मचारियों को हटा लिया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि इस केन्‍द्र का उपयोग सैन्‍य अभियान के रूप में नहीं किया जाना चाहिए और इलाके की सुरक्षा के लिए जापोरिजिया में असैन्‍य व्‍यवस्‍था तत्‍काल बहाल किए जाने की आवश्‍यकता है।

फरवरी में रूस की सैन्‍य कार्रवाई शुरू होने के बाद से यह श्री गुतेरस और श्री जेलेंस्‍की के बीच पहली मुलाकात थी। श्री एर्दोगान ने भी श्री गुतेरस की चिंता से सहमति व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि जापोरिजिया में चेर्नोबिल जैसी परमाणु दुर्घटना की आशंका चिंताजनक है।

पिछले कुछ सप्‍ताह में जापोरिजिया परमाणु संयंत्र के आसपास भारी गोलाबारी हुई है, जिसके लिए यूक्रेन और रूस एक-दूसरे पर दोषारोपण कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *