बिहार में जनता दल यूनाइटेड नेता नीतीश कुमार आज दोपहर मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे

नई दिल्ली, 10 अगस्त : जनता दल यूनाइटेड नेता नीतीश कुमार आज बिहार के मुख्‍यमंत्री और राष्‍ट्रीय जनता दल नेता तेजस्‍वी यादव उप मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह पटना में राजभवन में होगा। राज्‍यपाल फागु चौहान दो बजे उन्‍हें शपथ दिलाएंगे। नीतीश कुमार आठवीं बार राज्‍य के मुख्‍यमंत्री और तेजस्‍वी यादव दूसरी बार उपमुख्‍यमंत्री के रूप शपथ लेंगे।
नीतीश कुमार ने कल राज्‍यपाल फागु चौहान से मिलकर नयी सरकार बनाने का दावा पेश किया था। श्री कुमार ने सात दलों के 164 विधायकों के समर्थन की सूची राज्‍यपाल को सौंपी। इनमें राष्‍ट्रीय जनता दल, कांग्रेस, हिन्‍दुस्‍तानी अवाम मोर्चा, वामपंथी दलों और एक निर्दलीय विधायक शामिल हैं।

श्री कुमार को कल जनता दल यूनाइटेड, राष्‍ट्रीय जनता दल और कांग्रेस की संयुक्‍त बैठक में सर्वसम्‍मति से महागठबंधन का नेता चुना गया। भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से जनता दल यूनाइटेड के अलग होने के बाद यह बैठक हुई।
इससे पहले राष्‍ट्रीय जनता दल, कांग्रेस और वामपंथी दलों ने नई सरकार बनाने के लिए नीतीश कुमार को समर्थन की चिट्ठी सौंपी। एनडीए से अलग होने का फैसला कल सवेरे नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में हुई जनता दल यूनाइटेड विधायक दल की बैठक में लिया गया।
जीतन राम मांझी के हिन्‍दुस्‍तानी अवाम मोर्चा ने भी नीतीश कुमार को बिना शर्त समर्थन दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *