Rupe:थमी नहीं रुपये की गिरावट, डॉलर के मुकाबले 79.97 के स्तर पर बंद हुआ रुपया

नई दिल्ली, 18 जुलाई (हि.स.)। बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत करने के बावजूद मुद्रा बाजार में रुपया आज एक बार फिर रिकॉर्ड लो लेवल पर जाकर बंद हुआ। डॉलर के मुकाबले रुपये ने 9 पैसे की कमजोरी के साथ 79.97 के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया। रुपये की क्लोजिंग का ये अभी तक का सबसे निचला स्तर है।

इंटर बैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में रुपये ने आज डॉलर के मुकाबले 9 पैसे की तेजी के साथ 79.79 के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती कारोबार में रुपये में तीन पैसे की मजबूती भी आई और डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा 79.76 रुपये के स्तर पर पहुंच गई। दिन के दूसरे कारोबारी सत्र में डॉलर की मांग में तेजी आने की वजह से रुपये की बढ़त तो रुक ही गई, इसकी कीमत में तेजी से गिरावट शुरू हो गई। डॉलर की मांग बढ़ने के कारण बाजार बंद होने तक रुपये ने डॉलर के मुकाबले 79.97 के स्तर तक गिर कर क्लोजिंग के सबसे निचले स्तर का नया रिकॉर्ड कायम कर दिया।

इसके पहले पिछले कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन रुपया 79.88 के स्तर पर बंद हुआ था। कारोबारी लिहाज से पिछला सप्ताह रुपये के लिए लगातार दबाव वाला सप्ताह बना रहा। पिछले सप्ताह डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में 63 पैसे की कमजोरी आई थी। 8 जुलाई को रुपये ने डॉलर के मुकाबले 79.25 के स्तर पर कारोबार का अंत किया था, वहीं 15 जुलाई को रुपया 79.88 के स्तर तक पहुंच गया। पिछले कारोबारी सप्ताह में ही भारतीय मुद्रा ने डॉलर के मुकाबले 79.98 रुपये के स्तर तक गिर कर ऑल टाइम लो का नया रिकॉर्ड बनाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *