PM Modi:प्रधानमंत्री मोदी ने की नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रट से फोन पर बात

नई दिल्ली, 13 जुलाई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को फोन पर नीदरलैंड के प्रधान मंत्री मार्क रट से बातचीत की। दोनों नेताओं ने भारत-नीदरलैंड द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। इसमें जल से जुड़ी रणनीतिक साझेदारी, कृषि के प्रमुख क्षेत्र में सहयोग, उच्च तकनीक और उभरते क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की संभावनाएं शामिल रहीं।

दोनों नेताओं ने भारत-यूरोपीय संघ के संबंधों, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। इसमें भारत-प्रशांत में सहयोग शामिल है।

बातचीत के बारे में नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रट ने ट्वीट कर कहा कि दोनों देशों के बीच मजबूत साझेदारी और इसे बढ़ाने के तरीकों के बारे में एक बार फिर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करके अच्छा लगा। स्वाभाविक रूप से, हमने यूक्रेन में युद्ध और खाद्य सुरक्षा जैसे मामलों पर इसके प्रभाव पर भी चर्चा की। हमारा आपसी सहयोग ऐसे समय में जरूरी रहता है।

इसके जवाब में प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, “मेरे प्यारे दोस्त (मार्क रट) आपसे बात करके हमेशा खुशी होती है। जल पर हमारी सामरिक भागीदारी, कृषि और उच्च तकनीकी क्षेत्रों में सहयोग हमारे उत्कृष्ट संबंधों में नए आयाम जोड़ते हैं। अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान कर प्रसन्नता हुई।”

उल्लेखनीय है कि नियमित रूप से उच्च स्तरीय यात्राओं और बातचीत के साथ, हाल के वर्षों में भारत-नीदरलैंड संबंधों ने जबरदस्त गति प्राप्त की है। दोनों प्रधानमंत्रियों ने पिछले साल 09 अप्रैल को वर्चुअल समिट का आयोजन किया और नियमित रूप से बातचीत कर रहे हैं।

वर्चुअल समिट के दौरान नीदरलैंड्स के साथ ‘स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप ऑन वॉटर’ की शुरुआत की गई। वर्तमान वर्ष में, भारत और नीदरलैंड संयुक्त रूप से राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 वर्ष मना रहे हैं। इस अवसर पर 4-7 अप्रैल तक राष्ट्रपति ने नीदरलैंड की राजकीय यात्रा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *