हिमाचल : कुल्लू बस हादसे में 12 लोगों की मौत की आधिकारिक पुष्टि, तीन घायल

कुल्लू, 04 जुलाई (हि.स.)। जिले की सेंज घाटी के शेंशर के पास सोमवार सुबह सड़क हादसे में 12 लोगों की मौत की आधिकारिक पुष्टि हुई है जबकि तीन लोग घायल हैं। शुरुआत में मौत का आंकड़ा 16 से भी अधिक बताया जा रहा था लेकिन प्रशासन द्वारा अभी तक 12 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है।

हादसा उस दौरान हुआ, जब एक निजी बस (एच.पी. 30ए-0646) शेनशर से कुल्लू रूट पर आ रही थी। बस जब शेंशर के समीप जांगला पहुंची तो बस का चालक अपना नियंत्रण खो बैठा ओर बस गहरी खाई में जा गिरी। बस में दूसरे लोगों के साथ स्कूली बच्चे भी सवार थे।

हादसे के बाद स्थानीय लोग मौके पर पहुंच गए और पुलिस के साथ बचाव कार्यों में जुट गए।

एसपी गुरदेव शर्मा ने बताया कि हादसे में अभी तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनके शव पुलिस ने कब्जे में ले लिए हैं। हादसे में 3 लोग घायल हुए हैं, जिन्हें क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के लिए रेफर किया गया है। मृतकों में तनु (20) पुत्री प्रेमचंद निवासी तुंग डाकघर बजहरा, प्रेमचंद (52) पुत्र ज्ञानचंद निवासी गांव बगी शाड़ी, फते चंद (70) पुत्र झोका राम निवासी गांव तूंग सैंज, अनीता देवी (19) पुत्री जीतराम निवासी गांव धारठा, सुशील कुमार (21) पुत्र नीमत राम निवासी गांव तूंग, खीम दासी (40) पत्नी टेक राम निवासी गांव रियाहडा, रोशी देवी (45) पत्नी दुनी चद निवासी गांव सेरी, अमित कुमार पुत्र कमलेश रजक निवासी जामरा सारसा विहार, पर्वती देवी (40) पत्नी प्रेमचन्द निवासी तूंग, झावलू देवी (28) पत्नी अजवीर, आकाश (16) पुत्र पंच बहादुर निवासी रागशे, राखी माया पंच बहादुर रागशे निवासी नेपाल शामिल है। 10 लोगों की मौत मौके पर ही हुई है जबकि 2 लोगों की मौत सैंज अस्पताल में हुई।

हादसे में गंभीर रूप से घायल तीन लोगों को क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में पहुंचा दिया गया है, जहां उनका उपचार चल रहा है।

इस बीच मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बस दुर्घटना पर गहरा दुःख प्रकट करते हुए ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को शांति और शोकग्रस्त परिवारों को संबल प्रदान करने की कामना की है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से प्रत्येक मृतक परिजन को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव से व्यक्तिगत रूप से राहत और बचाव कार्यों की निगरानी करने को कहा है। उन्होंने कहा कि दुर्घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए गए हैं। अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (एडीएम) कुल्लू घटना की जांच करेंगे।

जयराम ठाकुर ने कहा कि मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। जबकि प्रत्येक घायल को फौरी राहत के रूप में 15,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि घायलों का निःशुल्क उपचार किया जाएगा।

मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने वित्त आयुक्त राजस्व और मंडलायुक्त मण्डी को तुरंत दुर्घटनास्थल पर पहुंचकर बचाव अभियान की निगरानी करने के निर्देश दिए। वहीं शिक्षामंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह ने भी हादसे पर गहरा दुख प्रकट किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *