क्रिकेट जगत ने इयोन मॉर्गन को उनके भविष्य के लिए दी शुभकामनाएं

लंदन, 29 जून (हि.स.)। इंग्लैंड के सफेद गेंद कप्तान इयोन मॉर्गन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा के बाद क्रिकेट जगत ने उन्हें उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने ट्विटर पर मॉर्गन को उनकी दूसरी पारी के लिए सभी सफलता की कामना की।

उन्होंने ट्वीट किया, “एक शानदार करियर के लिए बधाई, इयोन। आपने क्रिकेट प्रशंसकों को कई पलों को संजोने के लिए दिया। आपको शुभकामनाएं। आपकी दूसरी पारी भी पहली की तरह सफल हो।”

मॉर्गन की टीम के साथी जोस बटलर ने कुछ तस्वीरें साझा कीं और कैप्शन दिया, “कैप्टन लीडर लीजेंड। हर चीज के लिए धन्यवाद बॉस,”

आयरलैंड के पूर्व क्रिकेटर नियाल जॉन ओ ब्रायन ने ट्वीट किया, “आपका क्या शानदार करियर कैसा रहा है। आपने न केवल इंग्लैंड में बल्कि विश्व स्तर पर लोगों के सोचने और खेल खेलने के तरीके को बदल दिया। आपके अगले अध्याय के लिए आपको शुभकामनाएं। इयोन।”

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने अपने ट्विटर पर लिखा, “आपने अंग्रेजी क्रिकेट को हमेशा के लिए बदल दिया है। एक नवोन्मेषक एक प्रेरक एक चैंपियन आपकी विरासत जीवित रहेगी…थैंक्यू मॉर्गन।”

इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर डेनिएल व्याट ने ट्वीट किया, “अविश्वसनीय करियर के लिए बधाई।”

इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन ने ट्विटर पर लिखा, “बॉस मॉर्गन सब कुछ के लिए धन्यवाद।”

पाकिस्तान के बल्लेबाज मोहम्मद हफीज ने ट्वीट किया, “शानदार करियर के लिए बधाई दोस्त। मेरे लिए आप कप्तान के रूप में सफेद गेंद क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए गेम चेंजर हैं। आपकी सेवाओं के लिए बहुत सम्मान। क्रिकेट की दुनिया आपको याद करेगी। भविष्य के लिए शुभकामनाएं।”

बता दें कि इयोन मॉर्गन ने अपने 16 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर पर विराम लगा दिया है। वर्ष 2006 में आयरलैंड के लिए पदार्पण करने के बाद, मॉर्गन इंग्लैंड के लिए खेलने गए और उनके सबसे महान सफेद गेंद वाले खिलाड़ियों में से एक के रूप में संन्यास लिया।

मॉर्गन ने कहा, “सावधानीपूर्वक विचार-विमर्श के बाद, मैं तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा करता हूं। मेरे करियर का सबसे सुखद और पुरस्कृत अध्याय जो निस्संदेह रहा है, उस पर विराम लगाना एक आसान निर्णय नहीं रहा है, लेकिन मेरा मानना है कि मेरे और इंग्लैंड के लिए अब ऐसा करने का सही समय है।”

इंग्लैंड के साथ अपने 13 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान, 35 वर्षीय मॉर्गन ने लॉर्ड्स में 2019 में बतौर कप्तान इंग्लैंड को पहली बार विश्व कप का खिताब दिलाया। वह 2010 में आईसीसी पुरुष टी20 क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली इंग्लैंड टीम का भी हिस्सा थे।

उन्होंने कहा, “मैं भाग्यशाली रहा हूं कि दो विश्व कप विजेता टीमों में खेलने का मौका मिला रहा है, लेकिन मेरा मानना है कि इंग्लैंड की सफेद गेंद वाली टीमों का भविष्य पहले से कहीं ज्यादा उज्जवल है। हमारे पास पहले से कहीं अधिक अनुभव, अधिक ताकत और अधिक गहराई है।”

मॉर्गन एकदिवसीय और टी20 दोनों मैचों में इंग्लैंड के सर्वकालिक अग्रणी रन-स्कोरर और सर्वाधिक कैप्ड खिलाड़ी हैं। एकदिवसीय कप्तान के रूप में अपने सात साल के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने सभी प्रमुख देशों के खिलाफ उल्लेखनीय श्रृंखला जीत हासिल की है। साथ ही उन्होंने आईसीसी विश्व रैंकिंग में इंग्लैंड को नंबर एक तक पहुंचाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

उन्होंने इंग्लैंड के लिए 225 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 39.75 की औसत से 6,957 रन बनाए हैं, जिसमें 13 शतक शामिल हैं। कप्तान के रूप में अपने 126 मैचों में, मॉर्गन ने 60 के जीत प्रतिशत के साथ 76 जीत हासिल की है, जो खेल के इतिहास में इंग्लैंड के किसी भी पुरुष एकदिवसीय कप्तान द्वारा सर्वश्रेष्ठ जीत का रिकॉर्ड है।

उन्होंने 72 टी20 मैचों में टीम की कप्तानी की, जो भारत के एमएस धोनी के बराबर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक है। कुल मिलाकर, उन्होंने 115 टी-20 मैचों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है और 2,458 रन बनाए हैं। एक टेस्ट क्रिकेटर के रूप में, उन्होंने तीन साल की अवधि में इंग्लैंड के लिए 16 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने दो शतकों की बदौलत 700 रन बनाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *