GST: जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक चंडीगढ़ में 28 जून से, कई बड़े फैसले संभव

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी अध्यक्षता

नई दिल्ली, 27 जून (हि.स.)। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की दो दिवसीय 47वीं बैठक 28 जून से चंडीगढ़ में होगी। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में होने वाली परिषद की बैठक 11 बजे शुरू होगी। 29 जून को इसका समापना होगा। वित्त मंत्रालय ने सोमवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक बैठक में वित्त राज्यमंत्री एमपीपी चौधरी के अलावा सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के वित्त मंत्री और केंद्र सरकार और राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। इस बैठक का आयोजन श्रीनगर में होना था। मगर छह माह बाद होने वाली यह बैठक चंडीगढ़ में होगी।

जीएसटी दरों को युक्तिसंगत बनाने और टैक्स स्लैब में बदलाव और छूट सहित अन्य पर विचार करने और इस पर फैसले इस बैठक में लिए जाने की संभावना है। श्रीनगर में साल 2017 में जीएसटी लागू होने पहले परिषद की 14वीं बैठक हुई थी।

उल्लेखनीय है कि देश में मौजूदा जीएसटी दरों को युक्ति संगत बनाने की मांग लंबे समय से की जा रही है। फिलहाल जीएसटी की चार दरें हैं, जबकि कुछ वस्तुओं पर अधिभार भी लगाया जा रहा है। इससे पहले जीएसटी टैक्स स्लैब को युक्तिसंगत बनाने पर राज्यों के वित्त मंत्रियों (जीओएम) के समूह की हुई बैठक में आम सहमति नहीं बन सकी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *