Election : झारखंड में राज्यसभा चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी, दो सीटों पर 10 जून को मतदान

रांची, 24 मई (हि.स.)। झारखंड में राज्य सभा की दो सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी होने के साथ ही मंगलवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

झारखंड की दो सीटों समेत 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को मतदान होने हैं। इसके लिए 31 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच एक जून को होगी। तीन जून तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। इसके बाद 10 जून को सुबह नौ बजे से लेकर शाम चार बजे तक वोटिंग होगी। वोटों की गिनती का काम 10 जून को ही शाम पांच बजे से शुरू हो जाएगी।

राज्यसभा चुनाव में नामांकन दाखिल करने के लिए नामांकन पत्र का मूल्य सामान्य कोटि के लिए दस हजार रुपये है, जबकि एससी- एसटी वर्ग के प्रत्याशियों के लिए नामांकन पत्र का मूल्य पांच हजार रुपये रखा गया है। निर्वाची पदाधिकारी सैयद जावेद हैदर ने अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि नामांकन अधिकतम चार सेट में जमा होगा और नामांकन के दौरान अधिकतम पांच लोग उपस्थित रहेंगे। एक प्रत्याशी के साथ अधिकतम 10 प्रस्तावक हो सकते हैं।

सत्ता पक्ष के पास एक सीट के लिए पर्याप्त आंकड़े

झारखंड की जिन दो सीटों के लिए चुनाव होना है, उन पर भाजपा का कब्जा है। एक सीट केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और दूसरी महेश पोद्दार के पास है। सात जुलाई को दोनों का कार्यकाल खत्म हो रहा है।

चुनाव की अधिसूचना जारी हो चुकी है लेकिन अबतक सत्ता और विपक्षी दलों ने उम्मीदवार को लेकर अपने पत्ते नहीं खोले हैं। भाजपा और कांग्रेस-झामुमो खेमे में प्रत्याशी के नाम पर सहमति नहीं बन सकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *