प्रधानमंत्री 26 मई को हैदराबाद और चेन्नई का करेंगे दौरा

नई दिल्ली, 24 मई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को तेलंगाना और तमिलनाडु के एक दिवसीय दौरे पर जाएंगे। वह चेन्नई में 31 हजार करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 11 परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी 26 मई को हैदराबाद और चेन्नई के दौरे पर जाएंगे। प्रधानमंत्री लगभग 2 बजे हैदराबाद के इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) के 20 वर्ष पूरे होने के वार्षिक दिवस समारोह में भाग लेंगे और 2022 के स्नातकोत्तर कार्यक्रम (पीजीपी) कक्षा के स्नातक समारोह को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री लगभग 5:45 बजे, चेन्नई के जेएलएन इंडोर स्टेडियम में 31,400 करोड़ रुपये से अधिक की 11 परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने, कनेक्टिविटी बढ़ाने और इस क्षेत्र में जीवन को आसान बनाने को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम में, प्रधान मंत्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे और चेन्नई में 31,400 करोड़ रुपये से अधिक की 11 परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं से क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक समृद्धि में उल्लेखनीय सुधार करने में मदद मिलेगी, कई क्षेत्रों पर परिवर्तनकारी प्रभाव पड़ेगा और रोजगार के अवसर पैदा करने में भी मदद मिलेगी।

चेन्नई में प्रधानमंत्री 2900 करोड़ रुपये से अधिक की पांच परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 500 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना लागत पर निर्मित 75 किलोमीटर लंबी मदुरै-तेनी (रेलवे गेज परिवर्तन परियोजना), इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने और पहुंच की सुविधा प्रदान करेगी। तांबरम-चेंगलपट्टू के बीच 30 किमी लंबी तीसरी रेलवे लाइन, 590 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना लागत से निर्मित, अधिक उपनगरीय सेवाओं को चलाने की सुविधा प्रदान करेगी, इस प्रकार यात्रियों के लिए अधिक विकल्प और सुविधा प्रदान करेगी।

115 किमी लंबा एन्नोर-चेंगलपट्टू खंड और ईटीबीपीएनएमटी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का 271 किमी लंबा तिरुवल्लूर-बेंगलुरु खंड, लगभग 850 करोड़ रुपये और 910 करोड़ रुपये की परियोजना लागत से बनाया गया है।

यह तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में उपभोक्ताओं के साथ-साथ उद्योगों को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति की सुविधा प्रदान करेगा।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत 116 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित लाइट हाउस प्रोजेक्ट-चेन्नई के हिस्से के रूप में निर्मित 1152 घरों का भी उद्घाटन होगा।

प्रधानमंत्री 28,500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बन रही छह परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

262 किलोमीटर लंबे बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे को 14,870 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। यह कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु राज्यों से गुजरेगा और बेंगलुरु और चेन्नई के बीच यात्रा के समय को 2-3 घंटे कम करने में मदद करेगा। चेन्नई पोर्ट को मदुरवॉयल (एनएच-4) से जोड़ने वाली 4 लेन की डबल डेकर एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी। लगभग 21 किलोमीटर लंबाई वाली इस रोड को 5850 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तौयार किया जाएगा। यह चेन्नई बंदरगाह के लिए माल वाहनों के चौबीसों घंटे पहुंचने की सुविधा प्रदान करेगा। एनएच-844 के 94 किमी लंबे नेरालुरु से धर्मपुरी खंड और एनएच-227 के मीनसुरुट्टी से चिदंबरम खंड के पक्के ढलानों के साथ 31 किमी लंबी 2 लेन का निर्माण क्रमशः 3870 करोड़ रुपये और 720 रुपये की लागत से किया जा रहा है। यह क्षेत्र में निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करने में मदद करेगा।

कार्यक्रम के दौरान पांच रेलवे स्टेशनों चेन्नई एग्मोर, रामेश्वरम, मदुरै, काटपाडी और कन्याकुमारी के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखी जाएगी। यह परियोजना 1800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरी की जाएगी और आधुनिक सुविधाओं के प्रावधान से यात्रियों की सुविधा और आराम को बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू की जा रही है।

प्रधानमंत्री चेन्नई में 1400 करोड़ रुपये से अधिक के मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की आधारशिला भी रखेंगे। यह निर्बाध इंटरमॉडल माल ढुलाई प्रदान करेगा और कई प्रकार की कार्यक्षमता भी प्रदान करेगा।

प्रधानमंत्री इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) हैदराबाद के 20 साल पूरे होने के समारोह में भाग लेंगे और 2022 के स्नातकोत्तर कार्यक्रम (पीजीपी) कक्षा के स्नातक समारोह को संबोधित करेंगे। आईएसबी का उद्घाटन 2 दिसंबर 2001 को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा किया गया था। यह देश के शीर्ष बी-स्कूलों में से एक के रूप में माना जाता है। आईएसबी प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण प्रदान करने के लिए सरकार के कई मंत्रालयों और विभागों के साथ भी सहयोग करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *