Narendra Singh Tomar : फसलों के रिकार्ड उत्पादन पूर्वानुमान : तोमर

नई दिल्ली, 19 मई (हि.स.)। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि फसलों के उत्पादन के तीसरे पूर्वानुमान के अनुसार कृषि उत्पादों के बढ़ने की उम्मीद है। तोमर ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि वर्ष 2021-22 के लिए मुख्य कृषि फसलों के उत्पादन के तृतीय अग्रिम अनुमान जारी कर दिए गए हैं। इसमें खाद्यान्न उत्पादन 314.51 मिलियन टन पहुंचने का अनुमान है।

तोमर ने कहा कि वर्ष 2020-21 के दौरान खाद्यान्न उत्पादन की तुलना में 3.77 मिलियन टन अधिक उत्पादन का अनुमान है। वर्ष 2021-22 के दौरान खाद्यान्न उत्पादन पिछले पांच वर्षो (2016-17 से 2020-21) के औसत खाद्यान्न की तुलना में 23.80 मिलियन टन अधिक है। चावल, मक्का, दलहन, तिलहन, चना, रेपसीड व सरसों और गन्ना का रिकार्ड उत्पादन अनुमानित है। मंत्री ने कहा कि इन फसलों का यह रिकार्ड उत्पादन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार की किसान हितैषी नीतियों के साथ ही किसानों के अथक परिश्रम व वैज्ञानिकों की मेहनत से संभव हो पाया है।

उल्लेखनीय है कि विभिन्न फसलों के उत्पादन का मूल्यांकन राज्यों से प्राप्त आंकड़ों पर आधारित है और अन्य स्रोतों से उपलब्ध सूचनाओं से इसे सत्यापित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *