संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में मिले अमेरिका और पाकिस्तान के विदेश मंत्री

एंटनी ब्लिंकन और बिलावल भुट्टो के बीच अफगानिस्तान, यूक्रेन और आपसी रिश्तों पर चर्चा

न्यूयॉर्क, 19 मई (हि.स.)। अमेरिका और पाकिस्तान के आपसी रिश्तों में खासी कमजोरी की चर्चाओं के बीच संयुक्त राष्ट्र संघ के मुख्यालय में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात हुई। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी के बीच अफगानिस्तान, यूक्रेन और आपसी रिश्तों पर चर्चा हुई।

संयुक्त राष्ट्र संघ की पहल पर अंतरराष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पर बुलाए गए मंत्री स्तरीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी विदेश मंत्री के रूप में पहली अमेरिका यात्रा पर गए हैं। इस सम्मेलन की अध्यक्षता अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन कर रहे हैं। सम्मेलन के बीच में बिलावल व ब्लिंकन की मुलाकात हुई है। दोनों नेताओं ने अमेरिका और पाकिस्तान के बीच आर्थिक एवं व्यापारिक रिश्तों के साथ क्षेत्रीय सुरक्षा की स्थितियों को भी मजबूत करने पर विचार विमर्श किया। इसके अलावा दोनों नेताओं ने जहां अफगानिस्तान की स्थिरता पर बात कही, वहीं यूक्रेन के लिए समर्थन भी चर्चा का एक बड़ा बिन्दु रहा। उल्लेखनीय है कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिका पर अपनी सरकार गिराने के षड्यंत्र का आरोप लगाया था और तब दोनों देशों के रिश्ते बेहद कमजोर हो गए थे। ऐसे में इस मुलाकात को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

मुलाकात के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने ट्वीट किया, ‘बिलावल भुट्टो जरदारी और मैंने मजबूत और समृद्ध अमेरिका-पाकिस्तान द्विपक्षीय संबंधों के लिए अपनी साझा इच्छा की पुष्टि की। मैं जलवायु, व्यापार और निवेश के साथ क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा जैसे मुद्दों पर अपने सहयोग का विस्तार करने के लिए उत्सुक हूं।’ अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता नेड प्राइस ने इस मुलाकात के बारे में कहा कि दोनों नेताओं ने जलवायु, निवेश, व्यापार और स्वास्थ्य के क्षेत्र में साझेदारी के साथ ही लोगों के बीच संबंधों पर विस्तार से चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *