विश्व महिला मुक्केबाजी : निकहत, परवीन, अनामिका और जैस्मीन अंतिम आठ में

इस्तांबुल, 16 मई (हि.स.)। भारत की निकहत जरीन (52 किग्रा), परवीन (63 किग्रा), अनामिका (50 किग्रा) और जैस्मीन (60 किग्रा) ने 12वें महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

पहले मैच में निकहत ने अपने मंगोलियाई प्रतिद्वंद्वी लुत्सैखान अल्तांतसेटसेग को सर्वसम्मति से 5-0 से हराकर 52 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

बाद में, परवीन और अनामिका ने यूएसए की सोफिया जजरिया गोंजालेज और ऑस्ट्रेलियाई क्रिस्टी ली हैरिस को समान 5-0 के अंतर से हराकर अंतिम में प्रवेश किया।

निकहत का अगला मुकाबला इंग्लैंड के चार्ली डेविसन से होगा, जिन्होंने राउंड ऑफ 16 में टोगो के हैनाइट कायला को हराया था।

वहीं, परवीन का अगला मुकाबला क्वार्टर फाइनल में ताजिकिस्तान की शोइरा जुल्केनारोवा से होगा।

दिन का मुख्य आकर्षण पॉकेट-साइज़ डायनामो अनामिका थी, जिन्होंने विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता ऑस्ट्रेलिया की हैरिस को 5-0 से हराकर जीत हासिल की। अनामिका का क्वार्टर फाइनल में रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता इंग्रिट वालेंसिया से सामना होगा।

जैस्मीन (60 किग्रा), जिनका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया की एंजेला हैरिस से था, ने अपने प्रतिद्वंद्वी पर लगातार सटीक मुक्के मारे जिससे रेफरी को पहले दौर में ही मुकाबला रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा। वह अंतिम -8 चरण में 2019 विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता रशीदा एलिस से भिड़ेंगी।

कुल मिलाकर, 8 भारतीय मुक्केबाजों ने अंतिम 8 चरण के लिए क्वालीफाई किया है। इससे पहले, चार भारतीय मुक्केबाज पहले ही क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुके थे।

2022 स्ट्रैंड्जा मेमोरियल गोल्ड मेडलिस्ट नीतू (48 किग्रा) अंतिम -8 मैच में कजाकिस्तान की अलुआ बाल्कीबेकोवा से भिड़ेंगी, जबकि मनीषा (57 किग्रा) को मंगोलिया की यूथ वर्ल्ड कांस्य पदक विजेता नामुन मोनखोर से कड़ी चुनौती मिलेगी।

टोक्यो ओलंपियन और दो बार की एशियाई चैंपियन पूजा रानी (75 किग्रा) अपने अंतिम आठ मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की जेसिका बागले से भिड़ेंगी, जबकि नंदिनी (81 किग्रा) क्वार्टर फाइनल में मोरक्को की खदीजा मार्डी के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *