Sonia Gandhi : गांधी जयंती से कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा- सोनिया गांधी

उदयपुर/नई दिल्ली, 15 मई (हि.स.)। कांग्रेस की कार्यवाहक अध्यक्ष सोनिया गांधी ने चिंतन शिविर के अंतिम दिन रविवार को घोषणा की कि पार्टी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का आयोजन करेगी। इस साल गांधी जयंती यानी 2 अक्टूबर से देश में सामाजिक सौहार्द को मजबूत करने और संवैधानिक मूल्यों की रक्षा इस यात्रा का आयोजन किया जाएगा। पार्टी कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक ‘भारत जोड़ो यात्रा’ करेगी। यात्रा के स्वरूप के बारे में बाद में जानकारी दी जाएगी।

कांग्रेस की कार्यवाहक अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 13 से 15 मई तक राजस्थान के उदयपुर में आयोजित तीन दिवसीय चिंतिन शिविर के बाद कहा कि हमारा नव संकल्प है, ‘वी विल ओवरकम’ – हम (संकट) से बाहर आयेंगे।’ कांग्रेस ने इस चिंतन शिविर को ‘नव संकल्प चिंतन शिविर’ नाम दिया था।

सोनिया गांधी ने कहा कि देश में वर्तमान समय में ‘सामाजिक सौहार्द’ काफी दवाब झेल रहा है। वहीं संवैधानिक मूल्यों पर लगातार हमले हो रहे हैं। संवैधानिक मूल्यों की रक्षा और सामाजिक सौहार्द को मजबूत करने के लिए ही भारत जोड़ो यात्रा आयोजित की जा रही है। इस यात्रा में लोगों की समस्याओं को भी उठाया जाएगा। इससे पहले अगले माह 15 जून से जिला स्तर पर जन जागरण अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान का मकसद लोगों की बेरोजगारी और महंगाई जैसी समस्याओं के प्रति जागरूक करना है।

सोनिया गांधी ने कहा कि पार्टी के भीतर बदलाव को लेकर जल्द ही एक टास्कफोर्स का गठन किया जाएगा। यह टास्कफोर्स चिंतन शिविर में उठे सभी मुद्दों और उसमें मिले सुझावों पर विचार करेगा। उसमें से निकले बदलाव 2024 के आम चुनावों की तैयारी के तौर पर होंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की भी अब नियमित तौर पर बैठक होगी, जिसमें पार्टी और देश से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *