Jyoti Basu : पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु की जीवनी पर बनेगी वेब सीरीज

कोलकाता, 13 मई (हि.स.)। पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक समय तक सत्ता का नेतृत्व करने वाले दिग्गज वामपंथी नेता व पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु की जीवनी पर वेब सीरीज बनने जा रही है। जाने-माने निर्देशक अरुण राय के निर्देशन में बनने वाली इस सिरीज में दिवंगत ज्योति बसु के राजनीतिक सफर का चित्रण किया जायेगा। अरुण राय इससे पहले बांग्ला भाषा में हीरालाल सेन और विनय बादल दिनेश जैसी सुपरहिट मूवी बना बना चुके हैं।

ज्योति बसु देश और दुनिया के उन नेताओं में शामिल रहे हैं जिनकी राजनीति गरीब, गुरबा, दबे कुचले शोषित पीड़ित मजदूर और सर्वहारा वर्ग के उत्थान पर केंद्रित थी। यह ज्योति बसु की ही दूरदर्शिता थी कि पश्चिम बंगाल में गरीब से गरीब व्यक्ति पूरे परिवार के साथ गुजर बसर कर पाता था। उनके जमाने में पुलिस प्रशासन के आला अधिकारियों की इमानदारी भी सुर्खियों में रहती थी। माना जा रहा है कि ज्योति बसु पर केंद्रित वेब सीरीज के जरिए एक बार फिर उस दौर की राजनीति को छोटे पर्दे पर पूरा देश देख सकेगा।

हालांकि कुछ लोग इस वेब सीरीज की टाइमिंग पर सवाल खड़ा कर रहे हैं और दावा किया जा रहा है कि हाल के चुनावों में वाम दलों के बेहतर प्रदर्शन के बाद लोकसभा चुनाव से पहले वामपंथी कार्यकर्ताओं में जान फूंकने के लिए यह पहल की जा रही है। इस बारे में प्रतिक्रिया के लिए अरुण राय से बात करने की कोशिश की गई लेकिन उन्होंने कहा कि इस बारे में फिलहाल वह बात नहीं करना चाहते। उनके करीबी एक व्यक्ति ने बताया कि अरुण पश्चिम बंगाल के गौरव को लोगों के सामने रखना पसंद करते हैं। हीरालाल सेन और विनय बादल दिनेश जैसी बंगाली अस्मिता से जुड़ी जबरदस्त फिल्में इसके उदाहरण हैं। अब ज्योति बसु पर वेब सीरीज भी उसी प्रतिबद्धता का हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *