त्रिपुरा में 14 मई को फिर से होगी राष्ट्रीय जनता की अदालत

अगरतला, 11 मई : राष्ट्रीय जनता की अदालत राज्य में फिर से बैठेगा। इस लोक अदालत में शनिवार 14 मई को विभिन्न मुकदमों के निपटाने की व्यवस्था की गयी है। जनता की अदालत त्रिपुरा उच्च न्यायालय के अलावा राज्य के सभी जिला और अनुमंडल न्यायालय परिसरों में सार्वजनिक अवकाश के दिन आयोजित की जाएगी।

राष्ट्रीय लोक अदालत की 54 पीठों में कुल 5,993 मामलों की सुनवाई होगी। इसमें पिछले विवादों से जुड़े 5236 मामले और अदालत में 757 मामले लंबित हैं। राष्ट्रीय लोक अदालत में बैंक ऋण चुकौती से संबंधित 4736 मामले, मोटर दुर्घटना मुआवजे से संबंधित 162 मामले, श्रम विवाद से संबंधित 1 मामला, दूरसंचार निगम के अवैतनिक बिलों से संबंधित 500 मामले, आपराधिक विवाद से समझौता करने के 298 मामले, वैवाहिक विवाद के 121 मामले, चेक बाउंस होने पर एनआई एक्ट से जुड़े 120 मामले, अन्य दीवानी मामलों से जुड़े 51 मामले और आपराधिक अपील से जुड़े 4 मामलों की सुनवाई होगी।

त्रिपुरा हाई कोर्ट में एक बेंच बैठेगी। पीठ 30 मामलों की सुनवाई करेगी। अगरतला कोर्ट परिसर में लोक अदालत में अधिकतम 10 पीठ बैठेगी। मामले में दोनों पक्षों को नोटिस जारी किया जा चुका है। कोर्ट परिसर में नागरिकों की मदद के लिए हेल्प डेस्क होगी। पैरालीगल स्वयंसेवक उन लोगों की सहायता करेंगे जिन्हें अदालत में अधिसूचित किया गया है। त्रिपुरा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव संजय भट्टाचार्य ने सभी संबंधितों से मामलों के त्वरित और मुफ्त कानूनी निपटान का लाभ उठाने का आग्रह किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *