LIC IPO : करीब 3 गुना सब्सक्राइब होने के बाद बंद हुआ एलआईसी का आईपीओ

नई दिल्ली, 09 मई (हि.स.)। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के पब्लिक इश्यू को निवेशकों ने हाथों हाथ लिया है। 4 मई को खुला ये पब्लिक इश्यू आज बंद हो गया। बंद होने के पहले तक ये इश्यू 2.95 गुना सब्सक्राइब हो चुका था। आईपीओ के जरिए पेश किए गए एलआईसी की 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के 16.20 करोड़ शेयर के एवज में आज शाम तक 47.77 करोड़ शेयर के लिए आवेदन आ चुके थे। एलआईसी के लिए किए गए आवेदन के मामले में खुदरा निवेशकों की ओर से आज शाम तक 13.62 करोड़ आवेदन आ चुके थे, जो घरेलू शेयर बाजार में खुदरा निवेशकों की ओर से किए गए आवेदन का एक नया रिकॉर्ड है।

रिलायंस पावर के आईपीओ के दौरान 2008 में खुदरा निवेशकों के कोटे में 4.8 करोड़ आवेदन आए थे। पिछले 14 सालों से ये रिकॉर्ड टूट नहीं सका था, लेकिन एलआईसी के शेयरों के लिए खुदरा निवेशकों के कोटे में आए 13.62 करोड़ आवेदनों ने रिलायंस पावर के रिकॉर्ड को काफी पीछे छोड़ दिया है।

खुदरा निवेशकों के अलावा एलआईसी के आईपीओ के लिए निवेशकों की हर श्रेणी में जबरदस्त मांग बनी रही। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक आज शाम तक एलआईसी के पॉलिसी होल्डर्स के कोटे में 6 गुना से भी अधिक (6.10 गुना), एलआईसी कर्मचारियों के कोटे में करीब साढ़े चार गुना (4.39 गुना), खुदरा निवेशकों के कोटे में 1.99 गुना, क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (क्यूआईबी) के कोटे में 2.83 गुना और गैर संस्थागत निवेशक (एनआईआई) के कोटे में 2.91 गुना सब्सक्रिप्शन हुआ था।

एलआईसी के आईपीओ को लेकर आम लोगों के बीच जबरदस्त रुझान को देखते हुए वीकेंड होने के बावजूद शनिवार और रविवार को भी इस इश्यू की खरीदारी के लिए विशेष अनुमति दी गई थी। आज एलआईसी के आईपीओ में आवेदन करने की आखिरी तारीख थी। इस आईपीओ को लेकर लोग जितनी रुची दिखा रहे थे, उसके आधार पर पहले से ही अनुमान जताया जा रहा था कि ये आईपीओ सब्सक्रिप्शन के मामले में नया रिकॉर्ड कायम करेगा।

केंद्र सरकार अपने विनिवेश कार्यक्रम के तहत भारतीय जीवन बीमा निगम की 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी ऑफर फॉर सेल के तहत आईपीओ के जरिये बेच रही है। इस ऑफर फॉर सेल में एलआईसी के पॉलिसी होल्डर्स के लिए 10 प्रतिशत, एलआईसी कर्मचारियों के लिए 0.7 प्रतिशत और खुदरा निवेशकों के लिए 31.25 प्रतिशत शेयर का कोटा तय किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *