Anniversary : मेट्रो ने मनाया अपना 28वां स्थाना दिवस

नई दिल्ली,03 मई (हि.स.)। वर्ष 2021-22 में दिल्ली का सर्वश्रेष्ठ मेट्रो स्टेशन हौज खास को घोषित किया गया है, जो एक इंटरचेंज स्टेशन है। वहीं सरिता विहार डिपो को सर्वश्रेष्ठ डिपो 2021-22 घोषित किया है। यह घोषणा दिल्ली मेट्रो ने बुधवार को अपने 28वें स्थापना दिवस मनाने के अवसर पर की। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव मनोज जोशी और विशिष्ट अतिथि सचिव दिल्ली सरकार नरेश कुमार मौजूद रहे। इस कार्यक्रम के दौरान डीएमआरसी के 50 बेहतरीन कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया।

जानकारी के अनुसार, 3 मई 1995 को दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोरेशन का गठन एक कंपनी के रूप में किया गया था। इसके बाद से 27 वर्षो में 390 किलोमीटर से ज्यादा मेट्रो नेटवर्क को पूरा किया जा चुका है। वहीं मेट्रो के चौथे फेज में 65 किलोमीटर पर निर्माण किया जा चुका है। इस मौके पर मेट्रो के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने कहा कि मेट्रो के प्रत्येक कर्मचारी के बेहतरीन काम पर डीएमआरसी को इस उंचाई पर पहुंचाया है। आज मेट्रो दिल्ली की लाइफ लाइन कहलाती है।

उन्होंने बताया कि बीते दो वर्ष डीएमआरसी के लिये बेहद चुनौतीपूर्ण रहे। वर्ष 2020 में लगभग छह माह तक मेट्रो बंद रही है। वर्ष 2021 में लगभग छह माह तक मेट्रो को काम बंद करना पड़ा था, लेकिन इसके बावजूद डीएमआरसी लगातार आगे बढ़ रही है। उन्होंने डीएमआरसी का विजन मेट्रो में यात्रियों की संख्या को बढ़ाना एवं उन्हें ज्यादा सुविधा जनक सफर करवाना है।

वहीं दिल्ली सरकार के सचिव नरेश कुमार ने इस मौके पर डीआरसी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि भारत में आजादी के बाद अगर कोई पांच इंजीनियरिंग चमत्कार हुए है, उनमें से एक डीएमआरसी द्वारा किया गया कार्य है। दिल्ली में यात्रियों के लिये आज बिना मेट्रो के सफर करना नामुमकिन सा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो और डीटीसी को साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता है।

इसके साथ ही लास्टमाइल कनेक्टिविटी पर उन्होंने जोर दिया। उन्होंने कहा कि अगर लास्ट माइल कनेक्टिविटी पर जोर दिया जाएगा तो निश्चित तौर पर लोग सार्वजनिक परिवहन की तरफ जाएंगे। इससे एक तरफ जहां सड़क से गाड़ियों की संख्या कम होगी तो वही दूसरी तरफ लोगों को प्रदूषण से भी राहत मिलेगी।

वहीं इस अवसर पर आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव मनोज जोशी ने कहा कि डीएमआरसी देश में विकास करने वाली एक महत्वपूर्ण कंपनी है। डीएमआरसी ने अभी तक जिस तरह से मेट्रो नेटवर्क खड़ा किया है, वह विश्वस्तरीय है। लेकिन इसके साथ ही अब डीएमआरसी को डीडीए, निगम एवं दिल्ली सरकार के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता हे। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि विभिन्न एजेंसियां तालमेल के साथ काम करें ताकि ट्रासंपोर्ट व्यवस्था को बेहतर किया जा सके।

इस कार्यक्रम के दौरान दिल्ली मेट्रो में बेहतरीन काम के लिये अंजू खेत्रपाल को ‘मेट्रो वूमेन ऑफ द ईयर’ अवार्ड से सम्मानित किया गया। वह वरिष्ठ स्टेशन मैनेजर के पद पर कार्यरत है। लॉकडाउन के बाद स्टेशनों को खोलने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही। विभिन्न विभागों के साथ मिलकर उन्होंने 2650 स्क्वायर मीटर जमीन को भी अतिक्रमण से मुक्त कराया। जिसका इस्तेमाल डीएमआरसी द्वारा किया जा रहा है। वहीं ‘मेट्रो मैन ऑफ द ईयर’ का सम्मान इलेक्ट्रिकल मैनेजर गुरुमूरत सिंह को मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *