Rajiv Chandrashekhar : राजीव चंद्रशेखर बुधवार से नागालैंड के तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे

नई दिल्ली, 03 मई 2022 (हि.स.)। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर बुधवार से नागालैंड के तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि मंत्री राजीव चंद्रशेखर 4 मई को दोपहर तक दीमापुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वह जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ भारत सरकार के एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम की प्रगति की समीक्षा करने के लिए किफिरे की यात्रा करेंगे और उसके बाद जिला अस्पताल, किफिरे का दौरा करेंगे। उल्लेखनीय है कि नागालैंड में किफिर आकांक्षी जिले को 2021 में देश के आकांक्षी जिलों में स्वास्थ्य और पोषण क्षेत्र में पहला और बुनियादी ढांचे के मापदंडों में दूसरा स्थान दिया गया था। जनवरी 2018 में प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया, एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स प्रोग्राम का उद्देश्य देश भर के 112 सबसे कम विकसित जिलों को जल्दी और प्रभावी ढंग से बदलना है।

चंद्रशेखर जन शिक्षण संस्थान (जेएसएस) का दौरा करेंगे और छात्रों और शिक्षकों के साथ बातचीत करेंगे तथा कौशल प्रशिक्षण में भाग लगे। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत जन शिक्षण संस्थान का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में गैर-साक्षर, नव-साक्षरों के साथ-साथ स्कूल छोड़ चुके लोगों को उस क्षेत्र में प्रासंगिक बाजार वाले कौशल की पहचान करके व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना है। भारत की दो-तिहाई से अधिक आबादी में ग्रामीण नागरिक शामिल हैं।

राज्य मंत्री 5 मई को लोंगवा गांव का दौरा करेंगे और जिला प्रशासन के साथ चर्चा करेंगे।

चंद्रशेखर 6 मई को दीमापुर से उत्तर पूर्वी क्षेत्र में 5 राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईईएलआईटी) केंद्रों का उद्घाटन करेगा। ये केंद्र डिब्रूगढ़ और जोरहाट (असम), पासीघाट (अरुणाचल प्रदेश), दीमापुर (नागालैंड), सेनापति (मणिपुर) में स्थित हैं।

उल्लेखनीय है कि मंत्री ने पिछली बार सितंबर 2021 में नागालैंड का दौरा किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *