Kuldeep Yadav : अब मानसिक रूप से मजबूत हूं और असफल होने का डर नहीं है : कुलदीप यादव

मुंबई, 29 अप्रैल (हि.स.)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 में गुरूवार को खेले गए मुकाबले में कुलदीप यादव ने तीन ओवर में केवल 14 रन देकर चार विकेट लिया, जिससे दिल्ली कैपिटल्स ने गुरुवार को यहां वानखेड़े स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स को 20 ओवरों में 9 विकेट पर 146 रनों पर रोक दिया और फिर एक ओवर शेष रहते 6 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया।

भारत की सीमित ओवरों की टीम से बाहर किए जाने के बाद इस चतुर चाइनामैन गेंदबाज का मानना है कि वह अब चुनौतियों का सामना करने के लिए मानसिक रूप से मजबूत हो गए हैं। कुलदीप को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का पुरस्कार दिया गया।

मैच के बाद कुलदीप ने कहा, “मैं एक बेहतर गेंदबाज बन सकता था, लेकिन मैं पहले से मानसिक रूप से मजबूत हूं। जब आप जीवन में असफल होते हैं तो आप उस चीज को चुनते हैं जिसमें आप सुधार कर सकते हैं और यही वह चीज है जिसमें मुझे सुधार करना था। मुझे अब असफल होने का डर नहीं है।”

कुलदीप यादव ने केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर, इंद्रजीत, सुनील नरेन और खतरनाक आंद्रे रसेल को आउट किया।

कुलदीप ने कहा, “मुझे रसेल का विकेट पसंद आया क्योंकि मैंने उन्हें योजना बनाकर आउट किया। यह मेरे लिए सबसे अच्छा आईपीएल सीजन है। मैं अपनी गेंदबाजी का आनंद ले रहा हूं। मुझे नहीं लगता बल्लेबाज क्या करेगा और अगर मैं हिट हो गया तो क्या होगा। मेरा ध्यान सही लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी करने पर रहा है।”

केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने अच्छी बल्लेबाजी की और नीतीश राणा के साथ 48 रन की साझेदारी भी की, जिससे केकेआर की टीम मैच में वापसी कर रही थी, लेकिन कुलदीप ने अय्यर को आउट कर दिल्ली को बड़ी राहत दिलाई।

कुलदीप ने कहा, “मुझे अहसास था कि बल्ला लगा है, लेकिन लगा कि गेंद जमीन को छू गई है, लेकिन जब ऋषभ ने अपील की तो मैं सकारात्मक था, यह एक महत्वपूर्ण विकेट था क्योंकि श्रेयस अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था।”

कुलदीप ने आईपीएल 2022 में आठ मैचों में 17 विकेट हासिल किए हैं और मौजूदा ‘पर्पल कैप’ धारक युजवेंद्र चहल से केवल एक विकेट पीछे है, जिन्होंने 18 विकेट हासिल किए हैं।

कुलदीप ने कहा, “चहल से कभी कोई प्रतिस्पर्धा नहीं रही। वह मेरे बड़े भाई की तरह हैं और उन्होंने हमेशा मेरा समर्थन किया है। जब मैं चोटिल हुआ तो वह मुझे प्रेरित करते रहे और मुझे उम्मीद है कि वह पर्पल कैप जीतेंगे।”

गेंद से कुलदीप यादव के शानदार प्रदर्शन ने दिल्ली कैपिटल्स को सीजन की चौथी जीत दर्ज करने में मदद की और अब रविवार को अगले मैच में उनका सामना लखनऊ सुपर जायंट्स से होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *