Increase : पाकिस्तानी अखबारों सेः आईएमएफ के कर्ज की रकम बढ़ाने को प्रमुखता

– बिजली-पेट्रोल महंगा होने की संभावना से हाहाकार भी बनी सुर्खियां

– भारत में पाठ्य पुस्तकों से फैज की नज्म हटाने को दिया गया महत्व

नई दिल्ली, 25 अप्रैल (हि.स.)। पाकिस्तान से छपने वाले अधिकांश समाचारपत्रों ने सोमवार के अंक में आईएमएफ और वित्त मंत्रालय के बीच बातचीत को प्रमुखता दी है। इसमें कहा गया है कि आईएमएफ कर्ज की रकम बढ़ाने और फंड में विस्तार के लिए तैयार हो गया है। वित्त मंत्री ने बिजली और पेट्रोल पर सब्सिडी चरणबद्ध तरीके से खत्म किए जाने पर रजामंदी दी है। अखबारों के मुताबिक वित्त मंत्री ने कहा है कि आईएमएफ के आदेश पर सब्सिडी खत्म की जाएगी और बिजली और पेट्रोल महंगा होने की संभावना है। पेट्रोल और डीजल के लिए पंपों पर लंबी कतार लग गई है। पेट्रोल के दाम बढ़ने की संभावना के बीच पंप मालिकों ने पेट्रोल की बिक्री पर रोक लगा दी है।

अखबारों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के देशभर में बिजली की किल्लत और लोड शेडिंग की समस्या से जनता को राहत दिलाने के लिए बिजली अधिकारियों को निर्देश दिए जाने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने लिखा है कि बिजली की कमी के वजह से हाहाकार मचा हुआ है। व्यापारी, आम जनता और किसान सभी परेशान हैं।

अखबारों ने भारत में पाठ्य पुस्तकों से फैज अहमद फैज की नज्म हटाए जाने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने शहबाज शरीफ के सऊदी अरब की यात्रा पर जाने और साथ में मौलाना फजलुर्रहमान और मरियम नवाज के भी जाने की खबरें दी है। पाकिस्तानी पीपुल्स पार्टी के लीडर बिलावल भुट्टो केपूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से लंदन में मुलाकात करने के बाद स्वदेश लौटने की खबरें भी दी हैं।

अखबारों ने पंजाब के राज्यपाल उमर चीमा की राष्ट्रपति को भेजी रिपोर्ट को भी सुर्खी बनाया है। इसमें कहा गया है कि पंजाब के मुख्यमंत्री के तौर पर हमजा शहबाज के चुनाव के लिए की गई वोटिंग को टेंपर किया गया है। पीटीआई के जरिए इलेक्शन कमीशन के कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन किए जाने की खबरें भी अखबारों ने दी हैं। अखबारों ने लिखा है कि पीटीआई ने मुख्य चुनाव आयुक्त पर भेदभाव करने का आरोप लगाया है। खबरों के बीच मुख्य चुनाव आयुक्त ने त्यागपत्र देने से इंकार कर दिया है।

मरियम नवाज के जब्त पासपोर्ट की वापसी के लिए अदालत में दायर याचिका पर आज सुनवाई होने की खबरें भी दी गई हैं। अखबारों ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की धमकी भी प्रकाशित की है जिसमें कहा गया है कि रूसी जहाजों की अमेरिकी बंदरगाहों पर दाखिले पर पाबंदी लगा देंगे। अखबारों ने पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता बाबर इफ्तेखार का एक बयान प्रकाशित किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी साजिश को कामयाब नहीं होने देंगे। यह सभी खबरें रोजनामा दुनिया, रोजनामा खबरें, रोजनामा औसाफ, रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा नवा ए वक्त और रोजनामा जंग ने अपने पहले पन्ने पर छापी हैं।

रोजनामा खबरें ने एक खास खबर छापी है जिसमें बताया गया है कि भारत और चीन के बीच दिन प्रतिदिन खराब हो रहे सम्बंधों के बीच दोनों देश एक दूसरे के नागरिकों के वीजा को रद्द कर रहे हैं। सीमा विवाद के कारण दोनों देशों के बीच दूरियां बढ़ गई हैं। दोनों देशों के छात्र-छात्राओं को काफी परेशानी हो रही है।

रोजनामा दुनिया ने एक खबर में कह है कि पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर को कारोबारी मुलाकातों के लिए इस्तेमाल करने को भारत के आरोपों को बदनीयत पर आधारित बताया है। अखबार का कहना है कि भारत दुनियाभर से सिख यात्रियों के लिए करतारपुर कारिडोर घूमने के लिए पाकिस्तान के ऐतिहासिक कदम को नुकसान पहुंचाने की कोशिश में लगा हुआ है।

रोजनामा नवा ए वक्त ने एक खबर दी है जिसमें बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जम्मू-कश्मीर यात्रा के दौरान सरहद के दोनों तरफ हड़ताल की गई और काला दिवस मनाया गया। इस दौरान बहुत सारे लोगों को गिरफ्तार किया गया और तीन कश्मीरियों को गोली से उड़ा दिया गया है। अखबार ने बताया है कि इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के बाहर कश्मीरियों ने धरना-प्रदर्शन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *