Finance Ministry : वित्त मंत्रालय ने एफएसएनएल के विनिवेश के लिए बोलियां आमंत्रित कीं

नई दिल्ली, 31 मार्च (हि.स.)। केंद्र सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की एक और बड़ी कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचने जा रही है। सरकार एमएसटीसी लिमिटेड की अनुषंगी कंपनी फैरो स्क्रैन निगन लिमिटेड (एफएसएनएल) में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच रही है। इसके लिए वित्त मंत्रालय ने बोलियां आमंत्रित की।

वित्त मंत्रालय के निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) ने गुरुवार को कहा कि फेरो स्क्रैप निगम लिमिटेड (एफएसएनएल) में भारत सरकार की पूरी हिस्सेदारी बेचने के लिए बोलियां आमंत्रित की गई हैं। इसके लिए रुचि पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 5 मई, 2022 है।

दीपम की ओर से जारी बयान के मुताबिक भारत सरकार प्रबंधन नियंत्रण के हस्तांतरण के साथ रणनीतिक बिक्री के जरिए एमएसटीसी लिमिटेड की 100 फीसदी अनुषंगी कंपनी एफएसएनएल का विनिवेश करने जा रही है। बीडीओ इंडिया एलएलपी प्रस्तावित लेन-देन सलाहकार के रूप में इस विनिवेश के लिए काम कर रही है।

उल्लेखनीय है कि एमएसटीसी की अनुषंगी एफएसएनएल का गठन वर्ष 1979 में किया गया था। भारत सरकार को एफएसएनएल की रणनीतिक बिक्री वित्त वर्ष 2022-23 में पूरी होने की उम्मीद है। सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के विनिवेश से 65 हजार करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *