Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध का 33वां दिनः समझौते के लिए जेलेंस्की ने पुतिन के सामने रखी दो शर्तें

-यूक्रेनी राष्ट्रपति ने चेताया, रूस न लौटा तो तीसरा विश्व युद्ध तय

कीव, 28 मार्च (हि.स.)। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध 33वें दिन भी जारी है। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद लगातार दुनिया भर से मदद मांग रहे यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अब समझौते के लिए रूसी राष्ट्रपति पुतिन के सामने दो शर्तें रखी हैं। साथ ही जेलेंस्की ने चेतावनी दी है कि रूस ने यूक्रेन से अपनी सेना न लौटाई तो तीसरा विश्व युद्ध तय है। वैसे रूस और यूक्रेन के बीच तुर्की में तीन दिन की आमने-सामने की वार्ता भी सोमवार से शुरू हो रही है।

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद जारी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। कई देशों की मध्यस्थता के बावजूद दोनों में से कोई झुकने के लिए तैयार नहीं हो रहा है। अब यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने समझौते के लिए दो शर्तें रख दी हैं। उन्होंने कहा है कि यूक्रेन रूस के साथ शांति समझौते के लिए तटस्थ स्थिति को अपनाने पर चर्चा के लिए तैयार है। इसके लिए पहली शर्त यह होगी कि किसी तीसरे पक्ष को गारंटी देनी होगी। अपनी दूसरी शर्त के रूप में जेलेंस्की ने जनमत संग्रह कराने की बात कही है। जेलेंस्की की इन शर्तों के बीच रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल सोमवार से आमने-सामने मुलाकात कर वार्ता को राजी हो गए हैं।

यूक्रेनी सांसद और वार्ता समूह के सदस्य डेविड अरखामिया ने कहा कि यूक्रेन और रूस के बीच आमने-सामने की बातचीत का यह दौर तुर्की में सोमवार (28 मार्च) से बुधवार (30 मार्च) तक चलेगा। इस बीच तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बात की है। उन्होंने रूस से यूक्रेन में संघर्ष विराम की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *