असमः 80 नगरपालिका बोर्ड के लिए मतगणना आरंभ

मतगणना केंद्रों पर विभिन्न पार्टियों के उम्मीदवार एवं कार्यकर्ताओं की भारी भीड़

गुवाहाटी, 09 मार्च (हि.स.)। असम के 80 नगरपालिका बोर्ड के 977 वार्डों के लिए मतगणना बुधवार सुबह 08 बजे से आरंभ हो गया। मतगणना के लिए सभी जिलों में तैयारी पूरी है। स्ट्रांग रूम से ईवीएम को मतगणना टेबुल तक लाया गया है। स्ट्रांग रूम को सुबह 07.30 बजे खोला गया।

गत रविवार को चुनाव हुआ था। राज्य में निकाय चुनाव के लिए पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का इस्तेमाल किया गया। ईवीएम से चुनाव होने के चलते माना जा रहा है कि दोपहर तक मतगणना पूरी हो जाएगी। मतगणना केंद्रों पर उम्मीदवारों के साथ समर्थकों की भारी भीड़ देखी जा रही है।

इसबार के नगरपालिका चुनाव में 2,532 उम्मीदवार मैदान में थे, जिसमें भाजपा ने सबसे अधिक 825 उम्मीदवार उतारे हैं। इसके बाद कांग्रेस ने 706 उम्मीदवार और असम गण परिषद (अगप) ने 243 उम्मीदवार उतारे हैं।

पात्र मतदाताओं की संख्या 16,73,899 है, जिसमें 8,32,348 पुरुष, 8,41,534 महिलाएं और 17 ट्रांसजेंडर शामिल थे। स्वायत्तशासी जिला परिषदों को छोड़ राज्य के 24 जिलों में चुनाव कराये गये हैं।

नगर निकाय चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने जमकर प्रचार करते हुए अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए पूरी ताकत लगायी थी।

उल्लेखनीय है कि उत्तर गुवाहाटी, सतिया, लमडिंग पौर सभा गठन करने के लिए आवश्यक उम्मीदवार भाजपा निर्विरोध जीत चुकी है। भाजपा 60 वार्डों में निर्विरोध जीत चुकी है। राज्य की सत्ताधारी पार्टी भाजपा का दावा है कि नगरपालिका चुनाव में उसकी भारी जीत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *