Dr. Mansukh Mandaviya : महिलाओं के योगदान के बिना स्वास्थ्य क्षेत्र का विकास अधूरा – डॉ मनसुख मंडाविया

नई दिल्ली, 08 मार्च (हि.स.)।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र का विकास महिलाओं के योगदान के बिना अधूरा है। आशा और एएनएम कार्यकर्ता स्वास्थ्य क्षेत्र के विकास के स्तंभ हैं। आशा कार्यकर्ता अंतिम मील तक पहुंच रहे हैं, कठिन इलाकों को पार करते हुए, हर घर में जा रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हर पात्र व्यक्ति का टीकाकरण हो।

उन्होंने कहा कि हर घर दस्तक अभियान के तहत, हमारी आशा कार्यकर्ता हर घर में पहुंचीं, टीकाकरण को बढ़ावा दिया और इस तरह, टीके की झिझक पर काबू पाया। यदि आज भारत कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में विश्व में अग्रणी है, तो इसका श्रेय देश भर में हमारी महिला टीकाकरण कर्ताओं को जाता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सर्वश्रेष्ठ महिला कोरोना टीकाकर्ताओं को सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। मनसुख मंडाविया ने देश भर में सभी महिला टीकाकर्ताओं के समर्पण को सलाम किया। उन्होंने कहा कि भारत में प्राचीन काल से ही महिलाओं का सम्मान करने की परंपरा और संस्कृति रही है।

केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार ने देश भर की सभी महिला टीकाकरण कर्ताओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण और देश भर में सभी महिला टीकाकरण कर्ताओं के अथक प्रयासों के कारण यह जन आंदोलन बन गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *