Netflix : नेशनल फिल्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने नेटफ्लिक्स के साथ की साझेदारी, महिलाओं के लिए एक वर्चुअल स्क्रिप्ट राइटिंग प्रोग्राम किया शुरू

नई दिल्ली, 08 मार्च (हि.स.)। नेटफ्लिक्स के साथ साझेदारी में राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 100 महिला पटकथा लेखकों के लिए एक आभासी प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया। कार्यक्रम उद्योग के पेशेवरों, स्वतंत्र लेखकों, शिक्षाविदों और फिल्म स्कूलों के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए बनाया गया है। एनएफडीसी का लक्ष्य भारत में रचनात्मक समुदाय को सशक्त बनाना और इस कार्यक्रम के माध्यम से अधिक लिंग-समावेशी मीडिया और मनोरंजन पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है।

चार बैचों में आयोजित होने वाले इस पाठ्यक्रम को एनएफडीसी और नेटफ्लिक्स द्वारा सहयोगात्मक रूप से विकसित किया गया है। आभासी प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रतिभागियों को लेखन की अवधारणाओं और उपकरणों को समझने में मदद करेगा, जिससे निर्देशित पाठों, पिचों पर प्रश्नोत्तर सत्र, स्क्रिप्ट विकास शामिल किए गए हैं। प्रतिभागियों को अपना प्रशिक्षण पूरा होने के 30 दिनों के भीतर एक स्क्रिप्ट जमा करने के बाद कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करना होगा। प्रत्येक प्रतिभागी को एनएफडीसी और नेटफ्लिक्स के अधिकारियों की एक संयुक्त समिति द्वारा व्यापक मूल्यांकन से गुजरना होगा। मूल्यांकन के आधार पर, शॉर्टलिस्ट की गई स्क्रिप्ट को एनएफडीसी स्क्रीनराइटिंग लैब या एनएफडीसी फिल्म बाजार में चुने जाने का मौका मिलेगा।

एनएफडीसी के प्रबंध निदेशक रविंदर भाकर के मुताबिक यह कार्यक्रम उद्योग के दिग्गजों द्वारा प्रशिक्षण के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाएगा और उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। ओटीटी प्लेटफॉर्म के आगमन के साथ, नेटफ्लिक्स द्वारा महिला पेशेवरों के प्रशिक्षण और विकास के समर्थन के लिए आगे आना एक बड़ा योगदान है।

छात्रों को पाठ्यक्रम निर्देशक मुनीश भारद्वाज के तहत प्रशिक्षित करने का एक अनूठा अवसर मिलेगा – एक अनुभवी पटकथा लेखक, निर्माता और फिल्म उद्योग में 25 से अधिक वर्षों से काम कर रहे निर्देशक। उन्होंने मुख्य रूप से बॉलीवुड में काम किया है और उन्हें मोह माया मनी, आंखों देखी और एवरीथिंग इज फाइन जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *