ISL: आईएसएल : रोमांच से भरपूर संघर्ष मुकाबला ड्रा खेल गए गोवा और केरला

गोवा, 7 मार्च (हि.स.)। हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2021-22 में रविवार को खेले गए रोमांच से भरपूर हाई स्कोरिंग मुकाबले को केरला ब्लास्टर्स एफसी और एफसी गोवा 4-4 से ड्रा कर गई। स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में उतरे गोवा के स्पेनिश फॉरवर्ड आइराम कैब्रेरा को हैट्रिक दागने के लिए हीरो ऑफ द मैच अवार्ड से नवाजा गया। शनिवार रात मुंबई की हार के साथ ही सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी केरला को इस ड्रा से कोई नुकसान नहीं हुआ। कोच इवान वुकोमैनिक की टीम अपने चौथे ड्रा से केरला 20 मैचों में 34 अंक लेकर तालिका में चौथे स्थान पर बरकरार रही। वहीं, गोवा ने नौवें स्थान पर रहते हुए विदाई ली। कोच डेरिक परेरा की टीम ने 20 मैचों में चार जीत और सात ड्रा से 19 अंक लेकर सीजन समाप्त किया।

केरला को रविवार रात बैम्बोलिन स्थित जीएमसी एथलेटिक स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में गोवा से तगड़ी चुनौती मिली। केरला ने जहां पहले हाफ में 2-0 की बढ़त ली। वहीं, गोवा ने मध्यांतर के बाद पलटवार करते हुए एक समय 4-2 की बढ़त बना ली थी लेकिन अतिंम समय में केरला की तरफ से हुए दो गोल ने मैच को बराबरी पर ला दिया।

मैच का पहला गोल 10वें मिनट में आया, जब होरे परेरा डियाज ने केरला ब्लास्टर्स को 1-0 की बढ़त दिला दी। सहल अब्दुल समाद ने विपक्षी बॉक्स के बाहर दबाव डालकर गोवा के सेंटर-बैक अनवर अली से गेंद छीनी और फिर दाहिने फ्लैंक से बॉक्स के अंदर घुसने के बाद उन्होंने गोललाइन के पास पहुंचकर सटीक ग्राउंडेड क्रॉस डाला, जिसे अर्जेंटाइन स्ट्राइकर ने स्लाइड करते हुए सेकेंड पोस्ट की दिशा दिखा दी, जबकि गोलकीपर रितिक तिवारी को गेंद को रोकने का कोई मौका नहीं मिला। 25वें मिनट में होरे परेरा डियाज ने पेनल्टी किक को गोल में तब्दील करके केरला के पक्ष में स्कोर 2-0 कर दिया। पेनल्टी किक के रूप में यह सुनहरा अवसर केरला को उस समय मिला, जब एडु बेडिया ने अपने सेंटर-बैक अनवर अली को बैक पास दिया लेकिन भूटानी स्ट्राइकर चेंचो ग्येल्त्शेन ने हाई-प्रेसिंग से इस डिफेंडर पर दबाव डालते हुए गेंद छीन ली और खतरनाक रूप से डी-बॉक्स के अंदर घुस गए। चेंचो को गोल करने से रोकने के लिए गोलकीपर रितिक हाथों से गिराकर फाउल करने पर मजबूर हुए। रैफरी अदित्य पुर्कायस्थ ने केरला के पक्ष में स्पॉट किक दे दी और रितिक को येलो कार्ड दिखाया। डियाज ने राइट फुटर से गेंद को गोलपोस्ट के बायीं तरफ गोलजाल में उलझा दिया जबकि रितिक गलत अनुमान लगाते हुए विपरीत दिशा की ओर डाइव लगा बैठे।

49वें मिनट में आइराम कैब्रेरा के गोल से गोवा ने अंतर को कुछ कम करते हुए स्कोर 1-2 कर दिया। स्पेनिश स्ट्राइकर ने मैदान में उतरने के तीन मिनट के अंदर यह गोल दागा। दाहिने फ्लैंक पर साइड लाइन के करीब मिली फ्री-किक पर एडु बेडिया के प्रयास से गेंद खिलाड़ियों की भीड़ के बीच से सेकेंड पोस्ट की तरफ पहुंची, जिसे आइराम ने लेफ्ट फुटर से गोलपोस्ट की दिशा दिखा दी। 63वें मिनट में आइराम कैब्रेरा ने पेनल्टी किक को गोल में तब्दील करके गोवा को 2-2 की बराबरी पर ला दिया। पेनल्टी के रूप में यह सुनहरा अवसर गोवा को तब मिला, जब केरला के डिफेंसिव मिडफील्डर गिवसन सिंह ने अपने डी-बॉक्स के अंदर माकन छोटे को गिराकर फाउल कर दिया और रैफरी अदित्य पुर्कायस्थ ने पेनल्टी किक दी। आइराम ने बाएं पैर से ताकतवर किक लगाकर गेंद को गोलपोस्ट के दाहिनी तरफ गोलजाल में उलझा दिया जबकि गोलकीपर प्रभसुखन गिल गलत अनुमान लगाते हुए विपरीत दिशा की ओर डाइव लगा बैठे।

79वें मिनट में डिफेंडर आइबान डोहलिंग ने शानदार गोल करके गोवा को पहली बार बढ़त दिलाते हुए स्कोर 3-2 कर दिया। हाफलाइन के पीछे से अनवर अली के लम्बे हाइव थ्रू-पास को बाएं फ्लैंक पर गेंद को नियंत्रित करने के बाद आइबान ने पहले प्रशांत को छकाया और फिर बॉक्स में घुसने के बाद मुश्किल ऐंगल से राइट फुटर शॉट लगाकर सेकेंड पोस्ट की तरफ गेंद को गोलजाल में उलझा दिया। 82वें मिनट में आइराम कैब्रेरा ने हैट्रिक पूरी करके गोवा को 4-0 से आगे कर दिया। दाहिनी तरफ से बॉक्स के अंदर से देवेंद्र मुरगावकर के क्रॉस को पहले ही टच में कैब्रेरा ने गोलपोस्ट की दिशा दिखा दी। 88वें मिनट में विंसी बर्रेटो के गोल से केरला ने अंतर कम करते हुए स्कोर 3-4 कर दिया। चेंचो के थ्रू-पास पर विंसी ने लेफ्ट फुटर से गेंद को गोलपोस्ट के अंदर डाला। 90वें मिनट में एल्वेरो वाजकुएज के गोल ने केरला को 4-4 की बराबरी पर ला दिया। बॉक्स के बाहर से मिले प्रशांत के पास पर वाजक्वेज ने ग्राउंड राइट फुटर शॉट से गोल कर दिया। इस परिणाम के बाद इस सीजन में दोनों टीमों के बीच मुकाबलों में पलड़ा बराबर रहा। क्योंकि पिछली बार पहले चरण में जब ये दोनों टीमें भिड़ी थीं, तो वो मैच 2-2 से ड्रा रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *