Blast incident: बिहार के भागलपुर में विस्फोट की घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 14, मलबा हटाने का काम जारी

भागलपुर डीआईजी ने आईबी इनपुट से किया इनकार

-पीएम ने की सीएम से बात-

-सीएम ने जताया घटना पर दुख, दिये जांच के आदेश

भागलपुर, 04 मार्च (हि.स.)।बिहार में भागलपुर जिले के तातारपुर थाना क्षेत्र के काजवलीचक मोहल्ले में गुरुवार देर रात एक पटाखा बनाने वाले आतिशबाज के घर में हुए बम विस्फोट की घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 14 हो गयी है।जिस घर में धमाका हुआ। उस मकान में शीला देवी और लीला देवी रहती थी। दोनों देवरानी-जेठानी (गोतनी) हैं।

वरीय पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) बाबूराम ने भी इसकी पुष्टि की है।उन्होंने बताया कि शुक्रवार अलसुबह तक पांच शव को मलबे से बरामद किया गाया था। दिन चढ़ते मलबा हटाने के दौरान नौ लोगों का शव बरामद किया गया है। कुल चार घर इस धमाके में क्षतिग्रस्त हो गए हैं। एक महिला, दो बच्चा समेत 14 की मौत हो गई है। घटनास्थल के समीप स्थित कुछ और मकानों को भी नुकसान पहुंचा है। मलबा हटाने का काम जारी है। उधर एक दर्जन से ज्यादा घायल लोगों का इलाज मायागंज अस्पताल में चल रहा है। उसमें कई की हालत गंभीर बनी हुई है। बम निरोधक दस्ता और एफएसएल की टीम घटनास्थल पर पहुंचकर जांच कर रही है। एसडीआरएफ की टीम भी घटनास्थल पर पहुंच कर अपने काम में जुट गई है।

पटना पुलिस मुख्यालय की तरफ से इस घटना की जांच के लिए जल्द आदेश जारी किया जाएगा।पटना में एडीजी लॉ एंड ऑर्डर संजय सिंह ने कहा कि भागलपुर में तातारपुर थाना के तहत काजवली चक इलाके में यह विस्फोट हुआ है। पुलिस मुख्यालय भी दावा कर रही है कि पटाखा बनाने के दौरान यह घटना हुई है।एडीजी के अनुसार भागलपुर के एसएसपी की तरफ से डिटेल जांच रिपोर्ट दी जाएगी। एडीजी ने कहा कि यह बात सही है कि इस विस्फोट की डेंसिटी काफी अधिक थी। इससे आसपास के घरों को भी नुकसान हुआ है।इस मामले की जांच के लिए एक टीम बनाई गई है। कुछ दिनों पहले भी भागलपुर में विस्फोट की घटनाएं हो रही थी। उस समय भी एटीएस को जांच करने की जिम्मेवारी दी गई थी।

भागलपुर के डीआईजी सुजीत कुमार ने मीडिया से बातचीत में आईबी की तरफ से किसी प्रकार के इनपुट मिलने से साफ इनकार किया है। सुजीत कुमार के अनुसार, विस्फोट के साथ-साथ मलबा में दबने से अधिकांश लोगों की मौत हुई है। शब-ए-बारात और शादी के सीजन को लेकर अवैध रूप से पटाखा बनाने का काम चल रहा था और इसी दौरान विस्फोट हुआ। फिलहाल पूरे मामले की जांच रही है।जिला प्रशासन ने मलबे में और लोगों के फंसे होने की आशंका जताई है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भागलपुर में हुए विस्फोट की जांच करने और आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। उन्होंने मुख्य सचिव और डीजीपी को बुलाकर घटना की पूरी जानकारी उनसे ली है। मुख्यमंत्री ने घटना पर दुख जताया है। साथ ही मृतक के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की है। मुख्यमंत्री ने घायलों के बेहतर इलाज कराने का भी निर्देश पदाधिकारियों को दिया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इस घटना पर दुख जताते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात की है। पीएम मोदी ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा है कि बिहार के भागलपुर में धमाके से हुई जनहानि की खबर पीड़ा देने वाली है। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। घटना से जु़ड़े हालातों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी से भी बात हुई। प्रशासन राहत और बचाव कार्यों में लगा हुआ है, और पीड़ितों को हर संभव सहायता दी जा रही है।

उल्लेखनीय है कि पीड़ित परिवारों में से एक परिवार पटाखा बनाने का काम करता था। जिसके घर में पहले भी विस्फोट की घटना हो चुकी है। उसी के घर में विस्फोटक पदार्थ में विस्फोट हुआ प्रतीत होता है। यहां पटाखे बनाने के लिए विस्फोटक रखा गया था। विस्फोट इतना भयावह था की आसपास का इलाका थर्रा उठा। लोगों को भूकंप के झटके जैसा महसूस हुआ। विस्फोट इतना जबरदस्त था कि तातारपुर चौक और घंटाघर के आसपास तक लोग घर से बाहर निकल आए। काजवलीचक में 14 साल बाद यह विस्फोट घटना हुई है। काजवलीचक मोहल्ले के जिस जगह गुरुवार की रात विस्फोट हुआ। उसी जगह 2008 में भी विस्फोट हुआ था। जिसमें तीन लोगों की मौत हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *