लगातार हमलों के बाद भी यूक्रेन झुकने को तैयार नहीं, पुतिन ने कहा- हमले रुकेंगे नहीं

कीव, 04 मार्च (हि.स.)। यूक्रेन पर रूस के लगातार हमलों से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इमारतें खंडहर में तब्दील हो रही हैं, दो फीसदी जनसंख्या देश से पलायन कर चुकी है। इन तमाम विपरीत हालातों के बावजूद यूक्रेन झुकने के लिए तैयार नहीं है और न ही उसका जज्बा कम हो रहा है।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बातचीत में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने साफ किया कि यूक्रेन को सबक सिखाए बगैर हमले नहीं रुकेंगे। पुतिन ने कहा है कि यूक्रेन को हथियार मुक्त करने से कम में युद्ध नहीं रुकेगा। इस बीच गुरुवार को भी रूसी हमलों से यूक्रेन के शहर थर्राते रहे। राजधानी कीव को चारों ओर से घेरकर आगे बढ़ रही रूसी सेना को हर कदम पर कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है। सेना के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आमजन रूसी सैनिकों का मुकाबला कर रहे हैं।

यूक्रेन के दूसरे बड़े शहर खार्कीव में रूसी सेना लगातार हमले कर रही है। भीषण गोलाबारी और बमबारी से इस शहर में बीते 24 घंटे में 34 लोग मारे गए हैं। इस बीच यूक्रेन के बालाक्लीया शहर पर रूसी सेना का कब्जा होने की खबर है।

यूक्रेन के शहरों में तेजी से हो रहा पलायनः रूस के हमले तेज होने से यूक्रेनी शहरों से पलायन भी तेज हुआ है। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी संगठन के अनुसार अभी तक दस लाख से ज्यादा लोग देश से बाहर जा चुके हैं। इनमें से करीब आधे लोग पोलैंंड गए हैं।

रूसी सेना पर करेंगे हमला- राष्ट्रपति जेलेंस्कीः यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने एलान किया है कि अब उनकी सेना बचाव नहीं रूसी सेना पर हमला करेगी। बदली रणनीति में रूसी सेना ने अब समुद्र के तटीय शहरों पर हमले बढ़ा दिए हैं। बड़े बंदरगाह वाले शहर ओडेसा को घेरकर काला सागर और जमीन से हमले हो रहे हैं।

खेरसोन पर रूस का कब्जाः समुद्र के किनारे बसे खेरसोन पर रूसी सेना ने पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। शहर के प्रमुख स्थानों पर कब्जे के बावजूद कुछ हिस्सों में छिटपुट लड़ाई जारी थी लेकिन गुरुवार को यह लड़ाई भी खत्म हो गई। यहां पर रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बंदरगाह है। अजोव सागर के तट पर स्थित मारीपोल शहर में भीषण लड़ाई के बीच रूस समर्थित विद्रोहियों ने यूक्रेनी सैनिकों से आत्मसमर्पण के लिए कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *