Chief Minister Shivraj Singh Chouhan World Record : उज्जैन: मुख्यमंत्री की उपस्थिति में बना एक साथ 13 लाख दीप प्रज्ज्वलित करने का विश्व रिकार्ड

उज्जैन, 01 मार्च (हि.स.)। शहर में मंगलवार को महाशिवरात्रि पर्व पर शाम 7 बजे शिप्रा नदी के रामघाट सहित विभिन्न तटों पर एक साथ 13 लाख दीप प्रज्जवलित किए गए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सपत्नीक दीप प्रज्ज्वलित किया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री जगदीश देवड़ा, संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि बाबा महाकाल की नगरी में यह एक वर्ल्ड रिकार्ड बन गया। शाम 7 बजते ही इस पूरे क्षेत्र में बिजली बंद की गई, जिससे अंधेरा छया और गिनीज बुक ऑफ विश्व रिकार्ड की टीम ने ड्रोन केमरे के माध्यम से इस दृश्य को कैद किया।

ज्ञात रहे अयोध्या में 9.41 लाख दीपक एकसाथ रोशन हुए थे। उज्जैन में विश्व रिकार्ड बनने के बाद यह पहले नम्बर पर आ जाएगा। इस पूरे कार्य की तैयारी सोमवार को प्रारंभ की गई थी। घाटों पर आकृति का निर्माण करके उनमें दीपकों को सजाया गया था। मंगलवार शाम तय समय पर इनमें तेल और बाती के साथ कपूर रखा गया तथा शाम 7 बजते ही एक साथ प्रज्जवलित किए गए। ड्रोन केमरे के माध्यम से 10 मिनट का अंधेरा करके प्रज्जवलित दीपकों के वीडियो विभिन्न एंगल से बनाए गए। रात्रि 8 बजे से शहरवासी इस विश्व रिकार्ड को देखने के लिए घाटों तक पहुंचे।

कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि इस काम के लिए स्वयंसेवकों का स्व-पंजीयन किया गया था। करीब 13 हजार स्वयंसेवकों में महिला, पुरुष, युवक, युवतियां समाज के विभिन्न वर्गों से शामिल हैं, उन्होंने तय एप पर पंजीयन करवाया था। उन्होंने बताया कि मंगलवार को शाम 7 बजे उज्जैन शहर में मंदिरों सहित कुल 21 लाख दीपक जलाए गए। जिसमें मुख्य रूप से तटों पर 13 लाख दीपक और महाकाल मंदिर में 1 लाख 51 हजार दीपक शामिल है।

ज्ञात रहे दीपक प्रज्ज्वलित करने वाले स्वयंसेवकों का पंजीयन क्यूआर कोड आधारित एप द्वारा किया गया। इनको अपने पहचान पत्र दिए गए। इस समय में आम आदमी का प्रवेश निषेध रखा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *