सिक्किम: एक फरवरी से राज्य में संचालित सभी शिक्षण संस्थान फिर से खुलेंगे

गंगटोक, 27 जनवरी (हि.स.)। सिक्किम के शिक्षण संस्थान एक फरवरी से फिर खुलेंगे। राज्य के शिक्षा विभाग की ओर से आज जारी एक परिपत्र में यह जानकारी दी गई है। शिक्षा विभाग के विशेष सचिव भीम ठटाल की ओर से जारी परिपत्र में कहा गया है कि सरकार ने सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद शैक्षणिक संस्थान पुन: खोलने का फैसला किया है।

परिपत्र के अनुसार सिक्किम में राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थान, निजी शिक्षण संस्थान, विश्वविद्यालय, कॉलेज, ट्यूटोरियल, कोचिंग संस्थान और छात्रावास 1 फरवरी से फिर से खुलेंगे। हालांकि, उच्च शिक्षा संस्थान संबंधित विश्वविद्यालयों द्वारा जारी तालिका का पालन करेंगे।

परिपत्र में संस्थानों के प्रमुखों को 26 फरवरी तक वार्षिक परीक्षा के साथ-साथ चालू शैक्षणिक वर्ष की सभी शैक्षणिक गतिविधियों को पूरा करने का भी निर्देश दिया गया है। इसी तरह मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना के लिए 18 फरवरी तक स्कूल स्तर पर छात्रों का चयन पूरा करने का निर्देश दिया गया है। इस योजना के लिए चयन परीक्षा 26 फरवरी को आयोजित की जाएगी।

परिपत्र के मुताबिक नया शैक्षणिक सत्र 21 फरवरी से शुरू होगा। केंद्रीय संस्थानों पर केंद्र सरकार द्वारा जारी निर्देश लागू होगा। यह परिपत्र उन संस्थानों पर भी लागू होगा, जिनके पास विशिष्ट दिशानिर्देश या निर्देशन नहीं हैं। संस्थानों के प्रमुखों को कोविड 19 प्रोटोकॉल और मानक संचालन प्रक्रिया सुनिश्चित करने को कहा गया हैं। साथ ही सुरक्षित दूरी बनाए रखने के लिए संस्थानों की सुविधा के अनुसार छात्रों की 50 प्रतिशत उपस्थिति या कई कक्षाओं का उपयोग उपाय अपनाने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *