ओमिक्रोन से संक्रमित हो चुके लोग सबसे ज्यादा सुरक्षित: डॉ. संजय राय

नई दिल्ली, 25 जनवरी (हि.स.)। कोरोना को लेकर यह खबर थोड़ी राहत भरी है। ओमिक्रोन से लोगों को मार्च तक राहत मिल सकती है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के कम्युनिटी मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रमुख डॉ. संजय राय के मुताबिक जो लोग ओमिक्रोन से ठीक हो चुके हैं, वे इससे सबसे ज्यादा सुरक्षित होंगे। जिस तरह से ओमिक्रोन के मामलों में गिरावट देखी जा रही है उससे कहा जा सकता है कि मार्च तक लोगों को इस वायरस से राहत मिल सकती है।

मंगलवार को हिन्दुस्थान समाचार से बातचीत में उन्होंने बताया कि कोरोना रोधी टीका भी इस संक्रमण से अच्छी सुरक्षा दे रहा है लेकिन लोगों के अंदर प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा कारगर है। इसलिए जो लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, वे इससे ज्यादा सुरक्षित है। डॉ. संजय राय ने बताया कि ओमिक्रोन से पीड़ित लोगों में लक्षण गंभीर नहीं हैं और इस वेरिएंट से भी अधिकतर लोग संक्रमित हो जाएंगे। वैज्ञानिक आधार पर कहा जा सकता है कि अगर इससे सभी लोग संक्रमित हो जाएं तो लोगों में इससे लड़ने की क्षमता विकसित हो जाएगी और वे इससे सुरक्षित हो जाएंगे।

महामारी खत्म होने के सवाल पर उन्होंने बताया कि अभी इस बारे में कहना जल्दी बाजी होगी, क्योंकि एक महीने के अंदर ही ओमिक्रोन ने खतरनाक डेल्टा वेरिएंट की जगह ले ली है। आज के समय में 99 फीसदी मामले ओमिक्रोन के हैं, जो कि एक माइल्ड स्ट्रेन है। यह संतोषजनक बात है कि वायरस हल्का पड़ गया है। इस बीमारी से जितनी जल्दी लोग संक्रमित हो जाएंगे, उतनी जल्दी लोगों में प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाएगी। उन्होंने बताया कि फरवरी से मामले तेजी से घटने लगेंगे और मार्च तक इसके खत्म होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *