गणतंत्र दिवस स्पेशल : हर भारतीय में जोश भर देते हैं देशभक्ति की भावना से भरे ये गीत

हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर पूरे देश में एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है। हर जगह इस खास दिन पर कई कार्यक्रम होते हैं। इसके साथ ही हर तरफ कई देशभक्ति गीतों की भी गूँज सुनाई देती है। इस साल देश अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है और इसे लेकर पूरे देश में जोरों-शोरों से तैयारियां चल रही हैं। इस खास मौके पर हम अपने पाठकों को बता रहे हैं कुछ ऐसे ही देशभक्ति गीतों के बारे में जो हर भारतीय में जोश भर देते हैं।

मेरे देश की धरती

साल 1967 में आई मनोज कुमार की फिल्म ‘उपकार’ का गाना ‘मेरे देश की धरती सोना उगले उगले हीरे मोती मेरे देश की धरती’ गुलशन बावरा के बोल से सजे इस गीत को महेंद्र कपूर ने अपनी ख़ूबसूरत आवाज में गाकर अमर कर दिया। आज भी इस गीत को दर्शकों के बीच काफी पसंद किया जाता है।

अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों

साल 1964 में आई फिल्म ‘हकीकत’ का यह गीत आज भी हर किसी की आँखे नम कर देता है। कैफ़ी आजमी रचित इस गीत को मोहम्मद रफ़ी ने इसे अपनी ख़ूबसूरत आवाज में गाया था। आज भी अक्सर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इस गीत को अक्सर सुना जा सकता है।

है प्रीत जहाँ की रीत सदा

साल 1970 में आई फिल्म ‘पूरब और पश्चिम’ में मनोज कुमार पर फिल्माया गया यह गीत भारत की खूबियों को बखूबी दर्शाता है। इस गीत के बोल इंदीवर ने लिखे थे, जिसे महेंद्र कपूर ने गाया था।

यह देश है वीर जवानों का

फिल्म नया दौर का यह गाना हर युवा में जोश भर देता है। साहिर लुधियानवी द्वारा रचित इस गीत को मोहम्मद रफ़ी ने गाया था।

हर करम अपना करेंगे

फिल्म कर्मा का यह गीत आज भी अक्सर देशप्रेमियों के बीच बहुत शौक से सुने और सुनाये जाते है। आनंद बख्शी द्वारा रचित इस गीत को मोहम्मद अजीज और कविता कृष्णमूर्ति ने अपनी ख़ूबसूरत आवाज में गाया है।

संदेशे आते हैं

फिल्म बॉर्डर का यह गीत रूप कुमार राठौर और सोनू निगम ने गाया था। हर किसी को भावुक कर देने वाला यह गीत आज भी अक्सर कई मौकों पर सुना जा सकता है।

देश रंगीला रंगीला

फिल्म फ़ना का यह गीत हर किसी में जोश और उत्साह भर देता है। इस गाने का म्यूजिक जतिन ललित की जोड़ी ने दिया था, जबकि इसके बोल प्रसून जोशी ने लिखे हैं। इस गीत को महालक्ष्मी अय्यर ने गाया है।

ऐ वतन…वतन मेरे आबाद रहे तू

फिल्म राजी का गीत ‘ऐ वतन… वतन मेरे आबाद रहे तू’ के फीमेल वर्जन को सुनिधि चौहान ने अपनी ख़ूबसूरत आवाज में गाकर चार चाँद लगा दिया। देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत इस गीत को दर्शक काफी पसंद करते है।

इसके अलावा मेरा रंग दे बसंती चोला, ये जो देश है मेरा, जहाँ डाल-डाल पे… आदि देशभक्ति के गीत आज भी देशभक्ति की भावना से भरपूर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *