बर्थडे स्पेशल (24 जनवरी) : सुभाष घई ने बतौर अभिनेता की थी करियर की शुरुआत

बॉलीवुड को कई हिट फिल्में देने वाले मशहूर निर्माता-निर्देशक सुभाष घई किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। सुभाष घई का जन्म 24 जनवरी,1945 को हुआ था। सुभाष घई ने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली से पूरी की। इसके बाद वह पुणे चले गए और वहां जाकर उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीयूट ऑफ इंडिया में दाखिला लिया। सुभाष घई ने अपने करियर की शुरुआत बतौर सहायक अभिनेता साल 1967 में आई फिल्म ‘तकदीर’ से की।

इसके बाद सुभाष साल 1969 में राजेश खन्ना और शर्मीला टैगोर की फिल्म ‘आराधना’ में भी छोटी सी भूमिका में नजर आये। 1970 में फिल्म ‘उमंग’ और ‘गुमराह'(1976 ) में सुभाष घई को मुख्य भूमिका के रूप में अभिनय करने का मौका मिला। लेकिन जल्द ही सुभाष को यह लगने लगा कि फिल्मों में अभिनय करना उनके बस की बात नहीं। इसके बाद उन्होंने तय किया कि वह फिल्म निर्देशन के क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमायेंगे।

साल 1976 में सुभाष घई ने बतौर निर्देशक अपनी पहली फिल्म ‘कालीचरण’ का निर्देशन किया। इस फिल्म में शत्रुघन सिन्हा और रीना रॉय मुख्य भूमिका में थे और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। इसके बाद घई फिल्म जगत में निर्देशक के तौर पर स्थापित हो गए। उन्होंने अपने पूरे करियर में कई हिट फिल्मों का सफल निर्देशन किया जिसमें विश्वनाथ, गौतम गोविंदा, कर्ज, हीरो , मेरी जंग, कर्मा, राम लखन, सौदागर, खलनायक, परदेश, यादें आदि शामिल हैं। इस दौरान सफलता की ऊंचाइयों को छूते हुए घई ने अपनी प्रोडक्शन कम्पनी ‘मुक्ता आर्ट्स’ का निर्माण किया।

सुभाष घई ने फिल्मों में निर्देशन के बाद निर्माता के तौर पर भी कई हिट फिल्में दीं जिसमें ऐतराज, इक़बाल, चाइना टाउन, अपना सपना मनी मनी, गुड बॉय बैड बॉय, हीरो आदि शामिल हैं। हाल ही सुभाष घई की मुक्ता आर्ट्स के बैनर तले बनी फिल्म 36 फार्महाउस ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज हुई है। इस फिल्म की कहानी सुभाष घई ने ही लिखी है। सुभाष घई की निजी जिंदगी की बात करें तो सुभाष घई ने साल 1970 में रिहाना उर्फ मुक्ता से शादी की। उनकी दो बेटियां हैं- मेघना घई पुरी और मुस्कान घई। सुभाष घई सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहते हैं और उनकी फैन फ्लोइंग की संख्या लाखों में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *