संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने चेताया, सबका टीकाकरण न हुआ तो होता रहेगा कोरोना

न्यूयार्क, 18 जनवरी (हि.स.)। संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कोरोना को लेकर पूरी दुनिया के नेताओं को स्पष्ट चेतावनी दी है। विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने साफ कहा कि यदि दुनिया के हर व्यक्ति का टीकाकरण न हुआ तो कोरोना ऐसे ही फैलता रहेगा। कोरोना के नए प्रारूपों से बचने के लिए हमें वैश्विक टीकाकरण अभियान पर जोर देना होगा।

गुटेरेस ने कहा कि वर्ष 2022 को सुधार के सही अवसर के रूप में स्वीकार करना चाहिए। कोविड-19 महामारी का सामना समानता व निष्पक्षता के साथ किया जाना जरूरी है। ऐसा न हुआ तो कोरोना के नए-नए प्रारूप दुनिया भर में लोगों के जीवन और अर्थव्यवस्था को प्रभावित करते रहेंगे। उन्होंने दुनिया के नेताओं से मिलकर इस महामारी से लड़ने का आह्वान किया।

तमाम देशों के दोहरे रवैये पर आक्रोश जाहिर करते हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि उच्च आय वाले देशों में टीकाकरण की दरें अफ्रीकी देशों की तुलना में सात गुना तक अधिक हैं। यह स्थिति शर्मनाक है। कोरोना के नए प्रारूप ओमिक्रॉन के पूरी दुनिया में फैलने और संक्रमण दर बढ़ने पर चिंता जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि इससे देशों के स्वास्थ्य तंत्र पर बोझ बढ़ रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले वर्ष के अंत तक दुनिया भर के 40 प्रतिशत लोगों और इस वर्ष के मध्य तक 70 प्रतिशत लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया था। दुखद तथ्य यह है कि हम इस लक्ष्य के आसपास तक भी नहीं पहुंच सके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *