महान एथलीट मिल्खा सिंह की इच्छा को पूरा करने के बाद अभिभूत महसूस कर रहा हूं : नीरज चोपड़ा

कैलिफ़ोर्निया, 30 दिसंबर (हि.स.)। भारतीय स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने कहा है कि वह टोक्यो ओलंपिक 2020 में स्वर्ण जीतने और महान एथलीट मिल्खा सिंह की इच्छा को पूरा करने के बाद अभिभूत महसूस कर रहे हैं।

‘फ्लाइंग सिख’ मिल्खा सिंह का सपना था कि कोई भारतीय ट्रैक और फील्ड में ओलिंपिक पदक जीते। 1960 रोम ओलिंपिक के 400 मीटर रेस में मिल्खा सेकेंड के दसवें हिस्से से भारत के लिए मेडल जीतने से चूक गए थे।

24 वर्षीय नीरज, जो वर्तमान में कैलिफोर्निया, अमेरिका में है, 2022 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप, राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों की तैयारी कर रहे हैं।

नीरज चोपड़ा ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “यह महान एथलीट मिल्खा सिंह की इच्छा को पूरा करने का एक जबरदस्त अनुभव था, जिन्होंने इस देश के कई लोगों को प्रेरित किया है। उन्होंने कई मौकों पर हमारे देश को गौरवान्वित किया है और उन्हें इतने बड़े आयोजन में याद रखना वाकई महत्वपूर्ण है।”

उन्होंने कहा, “एक भारतीय एथलीट को ओलंपिक में स्वर्ण जीतते देखना उनका सपना था। मुझे उस समय उनकी बातें याद थीं और मैं चाहता था कि वह अपने सपने को सच होते देखने के लिए हमारे साथ रहें।”

मिल्खा ने 1956 में मेलबर्न ओलंपिक, 1960 में रोम ओलंपिक और 1964 में टोक्यो में ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। 2010 में रिकॉर्ड टूटने से पहले वह राष्ट्रमंडल खेलों में व्यक्तिगत एथलेटिक्स श्रेणी में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट थे।

आने वाली पीढ़ी के बारे में बात करते हुए नीरज ने कहा कि आज के बच्चे उनसे प्रेरित होकर भाला फेंक खेल में आगे बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “स्वर्ण जीतना बहुत अच्छा लगा। बचपन से ओलंपिक में खेलना और स्वर्ण जीतना मेरा सपना था। मेरी वजह से, जेवलिन को इन दिनों बहुत पहचान मिल रही है। अब युवा पीढ़ी के लिए अवसर पैदा हुए हैं। पहले बच्चों को यह नहीं पता था कि भाला खेलना कैसे शुरू किया जाए, लेकिन अब चीजें बदल गई हैं और बहुत से लोग इस खेल में रुचि रखते हैं।”

नीरज ने कहा,”एक एथलीट के रूप में, वर्ष 2021 मेरे लिए और भारतीय खेलों के लिए वास्तव में बहुत अच्छा रहा है, मैंने अपने ओलंपिक में स्वर्ण पदक के साथ एक शानदार शुरुआत की और, इस साल ओलंपिक और पैरालिंपिक दोनों शानदार रहे। हमें कोविड के कारण कुछ मुद्दों का सामना करना पड़ा लेकिन फिर भी 2021 खेलों के लिए एक यादगार वर्ष था।”

नीरज ने 7 अगस्त को स्वर्ण पदक जीता था और भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने इस उपलब्धि के महत्व को महसूस किया और उन्होंने 7 अगस्त को राष्ट्रीय भाला दिवस के रूप में घोषित किया। अगले वर्ष से एएफआई की संबद्ध इकाइयां अपने-अपने राज्यों में भाला प्रतियोगिता आयोजित करेंगी और अंतर-जिला प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। आयोजन को सफल बनाने के लिए महासंघ द्वारा भाला भी उपलब्ध कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *