डेल्टा वैरिएंट से कम खतरनाक हो सकता है ओमीक्रोन : फाउसी

वॉशिंगटन, 06 दिसंबर (हि.स.)। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के खतरे के बीच अब यह भी दावा किया जा रहा है कि यह डेल्टा वैरिएंट से कम खतरनाक है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के मुख्य स्वास्थ्य सलाहकार डॉ. एंथोनी फाउसी ने कहा कि अभी तक ऐसा लगता है कि यह अधिक खतरनाक नहीं है, लेकिन हमें सावधान रहने की जरूरत है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डॉ. फाउसी ने कहा कि ओमीक्रोन की गंभीरता के बारे में निष्कर्ष निकालने से पहले वैज्ञानिकों को और सूचना एकत्रित करने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि बाइडन प्रशासन उन प्रतिबंधों पर ढील देने पर विचार कर रही है जिन्हें ओमीक्रोन वैरिएंट से उपजे खतरों के बीच लागू किया गया था। उन्होंने उम्मीद जताई कि इन प्रतिबंधों को जल्द ही हटा लिया जाएगा।

नवंबर महीने के मध्य में ओमीक्रोन का पता लगने के बाद से यह अब तक 40 से अधिक देशों में फैल चुका है। ओमीक्रोन को वैरिएंट ऑफ कंसर्न बताने वाले विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि इसके कारण अभी तक किसी की मौत नहीं हुई है। तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर कई देशों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। ओमीक्रोन का पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *