एनडीसी की तर्ज पर राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय स्थापित करेगा नेपाल : जनरल शर्मा

नेशनल डिफेंस कॉलेज में ‘स्क्रॉल ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किए गए जनरल शर्मा

  • नेपाली सेना प्रमुख ने ‘वॉल ऑफ ऑनर’ पर अपने चित्र का अनावरण किया

नई दिल्ली, 12 नवम्बर (हि.स.)। नेपाल के सेना प्रमुख जनरल प्रभु राम शर्मा को नई दिल्ली में नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) में ‘स्क्रॉल ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया गया है। जनरल शर्मा एनडीसी के 53वें कोर्स से संबंधित हैं।

जनरल शर्मा राष्ट्रीय स्तर पर एनडीसी के ऐसे प्रमुख पूर्व छात्र हैं, जो अपने देश में सर्वोच्च रैंक तक पहुंचे हैं, इसलिए उन्हें एनडीसी ने विशेष तौर पर सम्मानित किया है। भारत के चार दिवसीय दौरे पर आये जनरल शर्मा को एक दिन पहले भारतीय सेना के मानद ‘जनरल’ पद से सम्मानित किया गया था। उन्होंने ‘वॉल ऑफ ऑनर’ पर अपने चित्र का अनावरण किया।

नेशनल डिफेंस कॉलेज के कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में जनरल शर्मा ने पेशेवर और अकादमिक अंतर्दृष्टि के उच्चतम मानकों के प्रति प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने एनडीसी को विशेष तौर पर सम्मान देने लायक सक्षम बनाने के लिए सराहा। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि नेपाली सेना अपना राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय स्थापित करने के सफर पर है। साथ ही सहयोग के क्षेत्रों को और भी आगे बढ़ाया गया है। इससे पहले आउटरीच कार्यक्रम के अंतर्गत रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने एनडीसी के पूर्व छात्रों से जुड़े वेब पोर्टल का उद्घाटन किया और संस्थान में एनडीसी पूर्व छात्र न्यूजलेटर का उद्घाटन अंक जारी किया। यह पूर्व छात्रों को एनडीसी के साथ जुड़ने, साझा करने और जुड़ने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करेगा, इससे मित्र देशों के साथ संबंध और मजबूत होंगे।

नेपाल के सेना प्रमुख जनरल प्रभु राम शर्मा को भारतीय सेना के जनरल के मानद रैंक से सम्मानित किया गया है। उन्होंने वॉल ऑफ ऑनर पर अपने चित्र का अनावरण किया और उन्हें नेशनल डिफेंस कॉलेज में एक स्क्रॉल ऑफ ऑनर प्रदान किया गया। नेपाली सेना प्रमुख जनरल प्रभु राम शर्मा ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भारतीय रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार से मुलाकात की। उन्होंने वायु सेना मुख्यालय में एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी से मुलाकात करके आपसी हित के मुद्दों और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के रास्ते बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *