पाकिस्तान ने संरक्षित सोन चिरैया को मारने की दी इजाजत

अरब के 14 लोगों को मिली शिकार की अनुमति

इस्लामाबाद 10 नवंबर (हि.स.)। पूरी दुनिया में संरक्षित सोन चिरैया के पाकिस्तान में शिकार करने की बकायदा अनुमति दी गई है। पर्यावरण और वन्य जीव संरक्षण का यह पाकिस्तान का अपना तरीका है, जिससे पूरी दुनिया इत्तफाक नहीं रखती। पाकिस्तान ने यह अनुमति अरब के 14 शख्सियतों को दी है। जिसमें कहा गया है कि वे सोन चिरैया का शिकार कर सकते हैं।

पाकिस्तान के अखबार ‘डॉन’ के मुताबिक पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने प्रांतीय सरकार को सिफारिश भेजी है कि वे वन कानूनों के तहत इन पक्षियों के शिकार की अनुमति दे। सिंध प्रांत में इन पक्षियों के शिकार की इजाजत दी है।

पाकिस्तानी अखबार ने कहा है कि इस साल संघीय सरकार ने अरब के 14 शख्सियतों को अनुमति दी है कि वे इन पक्षियों का शिकार कर सकते हैं। जिन 14 शख्सियतों का नाम इस सूची में शामिल है, उसमें कतर के प्रधानमंत्री, यूएई के राष्ट्रपति भी शामिल हैं। सिंध सरकार ने दो हफ्ते पहले प्रांतीय कैबिनेट की एक बैठक इस संबंध में की थी।

वन्यजीव विशेषज्ञ ने कहा कि इस विवादित विषय पर कोर्ट में सुनवाई के बाद सोन चिरैया के शिकार की अनुमति दी गई। अब इन पक्षियों के शिकार की इजाजत देना या ना देना प्रांतीय सरकार पर निर्भर करता है।

पिछले साल पाकिस्तानी सरकार ने सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान समेत कुछ अन्य लोगों को सोन चिरैया के शिकार की अनुमति दी थी। शिकारियों ने ब्लूचिस्तान और पंजाब प्रक्षेत्र को सोन चिरैया के शिकार के लिए चुना है।

साल 2020 में वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर-पाकिस्तान ने अपने बयान में इन पक्षियों के शिकार पर तुरंत प्रतिबंध लगाने के लिए कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *