रियल्टी, मेटल और आईटी से मिली शेयर बाजार को मजबूती

नई दिल्ली, 01 नवंबर (हि.स.)। पिछले सप्ताह की कमजोरी के बाद सोमवार को भारतीय शेयर बाजार को वापस मजबूत होने में रियल्टी, मेटल और आईटी सेक्टर में हो रही जोरदार खरीददारी से काफी मदद मिली है। अभी तक के कारोबार में निफ्टी में शामिल सेक्टोरल इंडेक्सों में से सिर्फ फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स और एनर्जी इंडेक्स में मामूली गिरावट का रुख नजर आ रहा है। इसके अलावा हर सेक्टर में कमोबेश तेजी का रुख बना हुआ है।

अभी तक के कारोबार में रियल्टी, मेटल और आईटी सेक्टर के अलावा मीडिया, फार्मा, पीएसयू बैंक, प्राइवेट बैंक, ऑटो और एफएमसीजी सेक्टर में तेजी बनी हुई है। फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर और एनर्जी सेक्टर लगातार हो रही बिकवाली के कारण कमजोरी का संकेत दे रहे हैं।

बाजार में चल रही खरीद बिक्री के बीच निफ्टी में शामिल रियल्टी इंडेक्स अभी तक 3.39 फीसदी, मेटल इंडेक्स 2.30 फीसदी और आईटी इंडेक्स 1.55 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहे हैं। इसके अलावा मीडिया इंडेक्स 1.04 फीसदी, फार्मा इंडेक्स 0.76 फीसदी, पीएसयू बैंक इंडेक्स 0.75 फीसदी, प्राइवेट बैंक इंडेक्स 0.65 फीसदी, ऑटो इंडेक्स 0.44 फीसदी और एफएमसीजी इंडेक्स 0.2 2 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहे हैं। दूसरी ओर निफ्टी में शामिल एनर्जी इंडेक्स में 0.06 फीसदी और फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स 0.05 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

अभी तक के कारोबार में बीएसई के सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 23 शेयर बढ़त के साथ हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। 7 शेयर गिरावट के साथ लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में अभी तक कुल 2,592 शेयरों में कारोबार हो रहा है। 1,878 शेयर मजबूती के साथ हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। 613 शेयर बिकवाली के दबाव में लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं जबकि 101 शेयरों के दाम में अभी तक कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *