रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे लेह, पूर्व सैनिकों से की मुलाकात

जम्मू, 27 जून (हि.स.)। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे के साथ अपने तीन दिवसीय दौरे पर रविवार सुबह लेह पहुंचे जहां उन्होंने पूर्व सैनिकों से मूलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारी सेना के जवानों और पूर्व सैनिकों के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिल में कितना सम्मान है ये बताने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि 30-40 सालों से वन रैंक-वन पेंशन की समस्या चली आ रही थी जो नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही पूरी कर दी। 

इस दौरान रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि सेवा के बाद पुनर्वास की समस्या भी बनी रहती है। पुनर्वास की समस्या को हल करने के लिए महानिदेशालय की ओर से रोजगार मेलों का भी आयोजन किया जाता है जिसमें बड़ी संख्या में पूर्व सैनिकों को रोजगार दिया जाता है। अब इसमें और तेजी लाने की कोशिश की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि हम जवानों का उसी तरह से ध्यान रखे जिस तरह से आप सभी ने देश की सुरक्षा का रखा है।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान वह सैनिकों के साथ बातचीत करने के साथ ही सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा निर्मित कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के उद्घाटन समारोह में भी भाग लेगे। रक्षा मंत्री पूर्वी लद्दाख में अधिक ऊंचाई पर स्थित सैन्य बेस व संरचनाओं का जायजा लेकर जमीनी स्थिति का मूल्यांकन करेंगे और वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात जवानों का मनोबल बढ़ाएंगे। पैन्गोंग झील के पास से भारत व चीन की सेना, टैंक व अन्य साजो-सामान को पीछे हटाने के बाद राजनाथ सिंह का लद्दाख का यह पहला दौरा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *