ब्रिटेन में कोरोना के डेल्टा वेरियंट के खौफ के चलते 19 जुलाई तक बढ़ा गया लॉकडाउन

लंदन, 15 जून (हि. स.)। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरियंट के खौफ के चलते लॉकडाउन चार सप्ताह के लिए और आगे बढ़ा दिया गया है। इसकी घोषणा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार की। उन्होंने लॉकडाउन संबंधी सभी पाबंदियों को समाप्त करने की अवधि को चार सप्ताह और टालते हुए इसे 19 जुलाई तक बढ़ा दिया। इससे पहले ब्रिटेन में लॉकडाउन 21 जून को समाप्त होना था।  

पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा कि कोरोना वायरस के डेल्टा वेरियंट के अधिक संक्रमण की दर को देखते हुए लिया गया है। इसके अलावा अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी भी चिंता बढ़ाने वाला कारण है।

प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही कहा कि लॉकडाउन समाप्त होने पर ‘फ्रीडम डे’ 19 जुलाई को मनाया जाएगा। जॉनसन ने कहा कि अभी थोड़ा और इंतजार करना बेहतर होगा। उन्होंने उम्मीद जतायी कि 19 जुलाई पाबंदियों को अब आगे नहीं बढ़ाने की आवश्यकता होगी। प्रधानमंत्री ने कहा, अब हम 40 साल की उम्र से अधिक के लोगों को कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक देने में तेजी लाएंगे ताकि उन्हें वायरस से अधिकतम सुरक्षा मिल सके।

विशेषज्ञों ने आशंका है कि हफ्तों में बड़ी संख्या में लोग डेल्टा वेरियंट से संक्रमित हो कर अस्पतालों में भर्ती हो सकते हैं। ब्रिटेन में रविवार को कोरोना वायरस के 7490 नए मामले आए थे और आठ लोगों की मौत हुई थी। पिछले सात दिन पहले के मामलों की तुलना में 49 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है।

इससे पहले जॉनसन ने अपने कैबिनेट मंत्रियों और वैज्ञानिक सलाहकारों के साथ बैठक की थी और ताजे आंकड़ों का आकलन किया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *